गृह मंत्री अमित शाह से मिले प्रदर्शनकारी पहलवान

जल्द चार्जशीट के लिए डाला दबाव

1
18
Home Minister Amit Shah

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृज भूषण सिंह के खिलाफ चल रहे विरोध के बीच ओलंपियन पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) से मुलाकात की।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के आवास पर बैठक आधी रात तक चली जहां प्रदर्शनकारियों ने बृज भूषण के खिलाफ जल्द चार्जशीट की मांग की। पहलवानों के एक करीबी सूत्र ने बताया, “उन्होंने गृह मंत्री (Home Minister Amit Shah) के साथ अपनी चिंता साझा की। बैठक लंबी थी और उन्होंने सब कुछ सुना। लेकिन कोई फैसला नहीं हुआ अभी तक।”

बजरंग पुनिया ने रविवार को घोषणा की कि पहलवान जल्द ही अपनी खुद की महापंचायत करेंगे, एक सभा में बोलते हुए जहां जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्य पाल मलिक और रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने मंच साझा किया।

मलिक, जो हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मुखर आलोचक रहे हैं, ने पहलवानों की मांगों से निपटने के लिए केंद्र सरकार को फटकार लगाई, क्योंकि उन्होंने लोगों से अगले लोकसभा चुनाव में सरकार को उखाड़ फेंकने का आग्रह किया।

सोनीपत जिले के मुंडलाना में पहलवानों के समर्थन में ‘सर्व समाज समर्थन पंचायत’ को संबोधित करते हुए पुनिया ने कार्यक्रम में वक्ताओं से किसी भी निर्णय की घोषणा नहीं करने का अनुरोध करते हुए कहा कि अगले 3-4 दिनों में पहलवान महापंचायत बुलाएंगे।

समाचार एजेंसी ने उनके हवाले से कहा, “हम एक महापंचायत करेंगे और उसके लिए आह्वान करेंगे। हम आयोजन स्थल पर फैसला करेंगे। हम उस पंचायत के लिए सभी को एक साथ लाना चाहते हैं, हम नहीं चाहते कि हमें विभाजित किया जाए। उनकी लड़ाई किसी जाति विशेष के लिए नहीं, बल्कि सम्मान और सम्मान के लिए है। “यदि हम विभाजित रहते हैं, तो हम जीत नहीं सकते।”

खापों ने गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास 5-7 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भेजने का फैसला किया और शुक्रवार को उन्होंने सरकार को भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार करने के लिए 9 जून तक का समय दिया, जिन पर एक नाबालिग सहित कम से कम सात महिला पहलवानो का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है। खापों ने यह भी मांग की कि विरोध करने वाले पहलवानों के खिलाफ सभी आरोप हटा दिए जाएं।

पुनिया ने हरिद्वार में मंगलवार के हाई ड्रामा के बाद अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज की, जहां वह, 2016 रियो खेलों की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक और दो बार की विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता विनेश फोगट को गंगा में अपने पदक नहीं विसर्जित करने के लिए राजी किया गया था।

Comments are closed.