गाजा संकट पर चुप्पी के लिए ‘ब्लॉकआउट 2024’ सूची में प्रियंका चोपड़ा, विराट कोहली सहित आलिया भट्ट का नाम शामिल

0
18

‘Blockout 2024’ list: आलिया भट्ट ‘ब्लॉकआउट 2024’ सूची में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय सेलिब्रिटी नहीं हैं। गाजा संकट पर चुप्पी के लिए अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और क्रिकेटर विराट कोहली को ‘सहभागी’ करार दिया गया है। टिकटॉक पर शुरू हुए इस आंदोलन का उद्देश्य मौजूदा संकट में कथित उदासीनता के लिए मशहूर हस्तियों और उनकी सोशल मीडिया पहुंच को रोकना है।

हाल ही में, बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट मेट गाला 2024 सहित लोकप्रिय कार्यक्रमों में अपनी बैक-टू-बैक शानदार प्रस्तुतियों से वैश्विक ध्यान आकर्षित कर रही हैं। ऐसा लगता है कि बढ़ती लहर ने उनके नाम को ब्लॉकआउट 2024 सूची में प्रदर्शित करने के साथ एक बाधा उत्पन्न कर दी है, जो भी है इसमें प्रियंका चोपड़ा और टेलर स्विफ्ट (Taylor Swift) जैसी अन्य वैश्विक हस्तियों के नाम शामिल हैं।

आलिया भट्ट ‘ब्लॉकआउट लिस्ट’ (Blockout 2024) में क्यों हैं?

गाजा की स्थिति पर अपनी कथित चुप्पी के कारण आलिया ने खुद को हलचल के बीच में पाया है। यह तब हुआ जब उन्होंने इस साल 6 मई को मेट गाला में सब्यसाची की शानदार साड़ी पहनकर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। इसके बाद उन्होंने एक और अंतर्राष्ट्रीय आउटिंग की। अभिनेत्री ने 13 मई को लंदन में गुच्ची क्रूज़ शो 2025 में भाग लिया।

उन पर अपनी निष्क्रियता के लिए ‘सहभागी’ होने और चल रहे इज़राइल-गाजा संघर्ष की ओर ध्यान न आकर्षित करने का आरोप लगाया गया है।

सेलिब्रिटी ब्लॉकलिस्ट में अन्य लोकप्रिय नाम भी शामिल हैं जैसे विराट कोहली, प्रियंका, किम कार्दशियन, टेलर स्विफ्ट, बेयॉन्से, काइली जेनर, ज़ेंडया, माइली साइरस, सेलेना गोमेज़, एरियाना ग्रांडे, डेमी लोवाटो, कान्ये वेस्ट, कैटी पेरी, ज़ैक एफ्रॉन, निक जोनास , केविन जोनास, जस्टिन टिम्बरलेक और कई अन्य।

ब्लॉकआउट सूची (Blockout 2024) क्या है?

पिछले कुछ महीनों में, ब्लॉकआउट 2024 आंदोलन ने सोशल मीडिया, विशेष रूप से टिकटॉक पर जोर पकड़ लिया है, जहां उपयोगकर्ता उन मशहूर हस्तियों को बुलाते हैं जिन्होंने गाजा पर इज़राइल के हमलों पर पर्याप्त बात नहीं की है।

यह मेट गाला 2024 के बाद था जब लोगों ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अवरुद्ध मशहूर हस्तियों की अपनी सूची साझा करने के साथ अधिक जोर पकड़ लिया। बहिष्कार के प्रयास का उद्देश्य इन प्रमुख हस्तियों को वकालत के लिए अपने व्यापक प्लेटफार्मों का उपयोग करने के लिए मजबूर करना है, विशेष रूप से युद्धविराम के आह्वान का आग्रह करना। यह एक डिजिटल विरोध का प्रतीक है जहां सोशल मीडिया पर लोग इजरायल-गाजा संघर्ष के बारे में चुप्पी के कारण जानबूझकर मशहूर हस्तियों को ब्लॉक कर रहे हैं। या, कुछ मामलों में, संघर्ष को उनका कथित समर्थन मान रहे है।

मशहूर हस्तियाँ जो संघर्ष के बारे में मुखर हैं

इस बीच कई सेलिब्रिटीज हैं जो इजरायल-गाजा विवाद पर अपना पक्ष रख रहे हैं। स्टैंड लेने के लिए उनकी तारीफ हो रही है। मार्क रफ़ालो, रेमी यूसुफ और जॉन क्यूसैक जैसे अभिनेता उन लोगों में से हैं जो सक्रिय रूप से युद्ध के खिलाफ बोलने का प्रयास कर रहे हैं। बिली इलिश, फिनीस ओ’कोनेल और महेरशला अली सहित कई सितारों ने रेड कार्पेट पर लाल पिन पहनी थी, जो इस साल के ऑस्कर समारोह में आर्टिस्ट्स4सीजफायर के लिए उनके समर्थन को दर्शाता है।