ग्रेटर नोएडा में जल्द ही निजी कंपनी करेगी नागरिक कार्यों की निगरानी

0
6

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (GNIDA) अपने सिविल, इलेक्ट्रिकल और बागवानी कार्यों के साथ-साथ अपनी महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए एक स्वतंत्र एजेंसी नियुक्त करने की योजना बना रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि गुणवत्ता आश्वासन कार्य को एक स्वतंत्र एजेंसी को सौंपने का मुख्य उद्देश्य तीसरे पक्ष द्वारा निरीक्षण करना है, यह सुनिश्चित करना है कि तैयार उत्पाद वांछित विनिर्देशों को पूरा करते हैं।

गुणवत्ता आश्वासन टीम GNIDA की एक विस्तारित शाखा के रूप में कार्य करेगी, जो दोष सुधार पर दोष निवारण को प्राथमिकता देने के लिए विभिन्न कार्यों की गुणवत्ता पर प्रतिक्रिया प्रदान करेगी। अधिकारियों के अनुसार, इससे पुनर्कार्य की लागत भी कम होगी और साथ ही गुणवत्ता का उच्च स्तर प्राप्त होगा।

एक अधिकारी ने कहा, “एजेंसी के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक कंपनियां 26 जून तक आवेदन कर सकती हैं।” गुणवत्ता आश्वासन टीम को निर्माण गतिविधियों की आरंभिक अवस्था से लेकर अंत तक समय-समय पर और यादृच्छिक जांच करनी होगी। इसमें प्रयोगशाला स्थापित करने, नमूने एकत्र करने और परीक्षण की व्यवस्था करने के साथ-साथ परीक्षण रिपोर्ट तैयार करने और वरिष्ठ अधिकारियों को दैनिक, साप्ताहिक या मासिक रिपोर्ट देने में प्राधिकरण की सहायता करना शामिल होगा।

सड़क निर्माण जैसे सिविल कार्यों के लिए, टीम सड़क और पुल कार्यों के लिए केंद्रीय सड़क मंत्रालय के नवीनतम विनिर्देशों के प्रावधानों के अनुसार उपयोग किए गए पत्थर की गुणवत्ता, इसकी मोटाई और विभिन्न परतों के उन्नयन की जांच करेगी। जीएनआईडीए द्वारा किए गए नालों, सीवरों, जल आपूर्ति लाइनों, भवनों, बिजली आपूर्ति और ग्रामीण बुनियादी ढांचे का निर्माण, जिसमें परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में अन्य सरकारी एजेंसियों को आवंटित कार्य भी शामिल हैं, गुणवत्ता आश्वासन टीम के दायरे में आएंगे। वर्तमान में, जीएनआईडीए की परियोजनाओं की गुणवत्ता जांच के लिए कोई विशिष्ट तंत्र मौजूद नहीं है। कई मामलों में, ठेकेदार निर्माण कार्य की गुणवत्ता में लापरवाही करते पाए गए हैं। घटिया सामग्री के उपयोग के कारण, सड़कें और नालियाँ अक्सर कुछ महीनों के बाद क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here