प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस में मिला सर्वोच्च सम्मान

फ्रांस की धरती पर कदम रखते ही भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का पेरिस में भव्य स्वागत हुआ।

0
66

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ (Grand Cross of the Legion of Honour) से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान प्रधानमंत्री को दौरे के पहले ही दिन दिया गया। ये फ्रांस का सैन्य और सिविल दोनों ही क्षेत्रों में सबसे बड़ा सम्मान है।

पेरिस में प्रधानमंत्री मोदी का हुआ भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ऐसे पहले भारत के प्रधानमंत्री है, जिन्हें इस सम्मान से नवाजा गया है। इससे समझा जा सकता है कि भारत की प्रतिष्ठा किस तरह से उन्होंने विदेश में बढ़ाई है। फ्रांस की धरती पर कदम रखते ही भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का पेरिस में भव्य स्वागत हुआ। एयरपोर्ट से होटल तक फ्रांस में रहने वाले भारतवंशियों ने उनकी एक झलक पाने लिए पलक बिछाये रखे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के पहुंचते ही भारतवंशियों ने उनका भव्य स्वागत किया।

पीएम पेरिस में बैस्टिल डे परेड में बतौर मुख्य अतिथि होंगे शामिल

इसके बाद प्रधानमंत्री ने भारतीयों को संबोधित किया। वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पेरिस में बैस्टिल डे परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। परेड में भारत की तीनों सेना की टुकड़ियां भी शामिल हो रही हैं। इसके बाद पीएम को कई और कार्यक्रमों में शामिल होना है। राष्ट्रपति मैक्रों के साथ द्विपक्षी वार्ता के दौरान आज कई डिफेंस डील पर भी मुहर लगने वाली है और आखिर में शनिवार को भारतीय समय के मुताबिक सुबह पौने चार बजे पीएम मोदी आबू धाबी के लिए रवाना हो जाएंगे।

ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर का सम्मान इन नेताओ को मिल चूका है

वही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से पहले दुनिया के इन नेताओं को भी फ्रासं का यह सबसे बड़ा सम्मान मिल चुका है। इनमें अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, जर्मनी की पूर्व चांसलर एंजेला मार्कल, पूर्व संयुक्त राष्ट्र महासचिव बोट्रॉस घाली शामिल हैं। ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर सम्मान को दुनिया भर के केवल उन प्रमुख नेताओं और प्रतिष्ठित हस्तियों को प्रदान किया गया है। जिनकी वैश्विक मंच पर मजबूत छवि होती है और जो अदभुद, असाधारण और देश-विदेश में लोकप्रिय व ताकतवर भी होते हैं।