Nepal के साथ सम्बन्धो को लोकप्रिय बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज मैंने और प्रधानमंत्री प्रचण्ड जी ने भविष्य में अपनी पार्टनरशिप को सुपरहिट बनाने के लिए बहुत से महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

3
6

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने भारत की यात्रा पर आए अपने नेपाली (Nepal) प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल (Pushpakamal Dahal) ‘प्रचंड’ से गुरुवार को ऊर्जा, संपर्क और व्यापार सहित कई क्षेत्रों में भारत-नेपाल (Nepal) सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित व्यापक वार्ता की। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) और उनके नेपाली समकक्ष ने भारत के रूपईडीहा और नेपाल के नेपालगंज में एकीकृत जांच चौकी का वर्चुअल माध्यम से श्रीगणेश किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस अवसर पर कहा कि, आज मैंने और प्रधानमंत्री प्रचण्ड जी ने भविष्य में अपनी पार्टनरशिप को सुपरहिट बनाने के लिए बहुत से महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल (Pushpakamal Dahal) ‘प्रचंड’ ने संयुक्त रूप से रेलवे के कुर्था-बीजलपुरा खंड की ई-योजना का शुभारम्भ किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड तक भारतीय रेल कार्गो ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं, दोनों ने संयुक्त रूप से भारत और नेपाल के बीच मोतिहारी-अमलेखगंज तेल पाइपलाइन के फेज-2 का शिलान्यास किया।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल (Pushpakamal Dahal) ने बुधवार को भारत की चार दिवसीय यात्रा शुरू की। दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-माओवादी (सीपीएन-माओवादी) के 68 वर्षीय नेता प्रचंड की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा है। नेपाली नेता की भारत यात्रा की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि मोदी और प्रचंड के बीच बातचीत का केंद्र बिंदु दोनों देशों के बीच संपर्क, अर्थव्यवस्था, ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में गहरे सहयोग के साथ भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत संबंधों में बदलाव होगा।

Comments are closed.