प्रधानमंत्री मोदी ने सांसद खेल महाकुंभ का किया श्रीगणेश

खेल महाकुंभ में करीब 2,90,000 छात्र-छात्राएं सांस्कृतिक कार्यक्रमों और 50,000 खिलाड़ी खेलों में हिस्सा ले रहे है|

0
74

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वर्चुअल माध्यम से रिमोट दबाकर सांसद खेल महाकुंभ (Sansad Khel Mahakumbh) का श्रीगणेश किया| इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयोजन स्थल शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम (Shaheed Satyawan Singh) के मंच से खिलाड़ियों और मौजूद जनसमूह को संबोधित किया।

8 वर्षों में पूरा देश एक नए भारत का गवाह बना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ ने कहा कि, “पिछले 8 वर्षों में पूरा देश और दुनिया एक नए भारत का गवाह बना। बदलते भारत ने दुनिया को हर क्षेत्र में अपनी ताकत का अहसास कराया है। पूरा विश्व स्वीकार करता है कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के कारण ही भारत ने दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता हासिल की।”

प्रधानमंत्री ने कहा बस्ती महर्षि वशिष्ठ की पावन धरती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने संबोधित करते हुए कहा कि, “यह हमारी बस्ती महर्षि वशिष्ठ की पावन धरती है। यह साधना तप और त्याग की धरती है। खिलाड़ी के लिए उसका खेल भी एक साधना ही है, एक तपस्या है। सफल खिलाड़ी यह साधना करके ही विजय प्राप्त करता हुआ वह आगे बढ़ता है। सिद्धि हासिल करता है। मुझे खुशी है कि बस्ती में हमारे संसद की मेहनत से कितने विशाल खेल महाकुंभ का आयोजन हो रहा है।”

खिलाड़ियों को खेल महाकुंभ नई उड़ान का अवसर देगा

उन्होंने कहा कि, “भारत के खेलों में परंपरागत पारंगत स्थानीय खिलाड़ियों को खेल महाकुंभ नई उड़ान का अवसर देंगे। मुझे बताया गया है कि भारत के करीब करीब दो सौ संसदीय क्षेत्र में इसी तरह स्पर्धा आयोजित की जा रही है। सांसद खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के ट्रेनिंग सेंटर में आगे की ट्रेनिंग के लिए भी चुना जा रहा है। देश की युवा शक्ति को बहुत लाभ होगा”।

44000 से ज्यादा युवा हिस्सा ले रहे है

इस महाकुंभ में ही 44000 से ज्यादा युवा हिस्सा ले रहे और मुझे बताया गया कि पिछले साल की तुलना में 3 गुना ज्यादा हैं। आप सभी दोस्तों को इन खेलों के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं। अभी मुझे खो-खो देखने का अवसर मिला।

“हमारी बेटियां चतुराई के साथ और टीम भावना के साथ पूरी तरह खेल रही थी। मुझे भी खो-खो के खेल का आनंद प्राप्त करने का अवसर देने के लिए सभी बहन-बेटियों को बधाई देता हूं, उनका अभिनंदन करता हूं।”

प्रधानमंत्री ने शेफाली वर्मा की तारीफ

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आगे कहा कि, “सांसद खेल महाकुंभ की और विशेष बात है कि इसमें बड़ी संख्या में हमारी बेटियां भी हिस्सा ले रही है और मुझे विश्वास है बस्ती पूर्वांचल यूपी और देश की बेटियां ऐसे ही राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में आती रहेगी।

अभी कुछ दिन पहले ही हमने देखा है कि हमारे देश की महिला क्रिकेट की कप्तान शेफाली वर्मा ने ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का मारकर एक ही ओवर में 25 रन बना डाला। ऐसे ही कितना सारा टैलेंट भारत के कोने-कोने में छिपा है। स्पोर्ट्स टैलेंट को तलाशने, तराशने में इस तरह के सांसद खेल महाकुंभ की बड़ी भूमिका है।”

आठ दिनों में 22 प्रकार के खेल व सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे

बता दें कि, इस खेल महाकुंभ में करीब 2,90,000 छात्र-छात्राएं सांस्कृतिक कार्यक्रमों और 50,000 खिलाड़ी खेलों में भाग ले रहे हैं। इन आठ दिनों में 22 प्रकार के खेल व सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे| कार्यक्रम का सीधा प्रसारण नमो एप (Namo App) और डीडी स्पोर्ट्स (DD Sports) पर हो रहा है।

जिला स्तर पर 18 से 28 जनवरी तक यह खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) चलेगा। इसमें क्रिकेट, कबड्डी, खो-खो, हैंडबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, हॉकी, फुटबॉल, वॉलीबॉल, दौड़, चक्का फेंक, गोला फेंक, लॉन्ग जंप, हाई जंप, टेबल टेनिस, शतरंज, कैरम बोर्ड, ताइक्वांडो सहित 22 प्रकार के खेल होंगे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत, निबंध, गायन, काव्यपाठ, पोस्टर सहित आठ प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। जिसमे लाखो छात्र – छात्राओ ने भाग लिया है|