कर्नाटक में प्रधानमंत्री ने Shivamogga Airport का किया श्रीगणेश

प्रधानमंत्री ने सोमवार को कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले में हवाई अड्डे का भ्रमण और निरीक्षण किया।

0
81

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज (27 फरवरी) शिवमोग्गा हवाईअड्डे (Shivamogga Airport) का श्रीगणेश किया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। प्रधानमंत्री ने सोमवार को कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले में हवाई अड्डे का भ्रमण और निरीक्षण किया।

Shivamogga Airport को 450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया

नए शिवमोग्गा हवाई अड्डे (Shivamogga Airport) को लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसका यात्री टर्मिनल भवन कमल के आकार का है और इसमें प्रति घंटे 300 यात्री बैठ सकते हैं। यह आयोजन कर्नाटक बीजेपी के कद्दावर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) के 80वें जन्मदिन के अवसर पर हुआ। शिवमोग्गा में चार बार मुख्यमंत्री रहे बी एस येदियुरप्पा का गृह जिला है।

शिवमोग्गा शहर में कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो को विस्तारित किया जायेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी कर्नाटक यात्रा के दौरान दो रेलवे परियोजनाओं, शिकारीपुरा-रानीबेन्नूर नई रेलवे लाइन और कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो की आधारशिला भी रखा। शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-रानीबेन्नूर (Shivamogga-Shikaripura-Ranibennur) नई रेलवे लाइन 990 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी। इससे बेंगलुरु-मुंबई (Bengaluru-Mumbai) मेनलाइन के साथ मलनाड क्षेत्र को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

वहीं, शिवमोग्गा शहर में कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो को 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा। इससे शिवमोग्गा से नई ट्रेनें शुरू करने में सहायता मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 215 करोड़ रुपये से अधिक की कई सड़क विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

पीएम-किसान के तहत प्रधानमंत्री 13वीं किस्त जारी करेंगे

वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बेलगावी में आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत करीब 16,000 करोड़ रुपये की 13वीं किस्त जारी करेंगे। वह लोंडा-बेलगावी के बीच 930 करोड़ रुपये की रेल लाइन परियोजना का भी श्रीगणेश करेंगे। इस परियोजना से मुंबई-पुणे-हुबली-बेंगलुरु (Mumbai-Pune-Hubli-Bengaluru) रेलवे लाइन की क्षमता बढ़ाएगी। जिससे उस क्षेत्र के व्यापार, वाणिज्य और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक दिन है: बीएस येदियुरप्पा

वहीं, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शिवमोग्गा हवाई अड्डे (Shivamogga Airport) का शुभारम्भ करने के फैसले का स्वागत किया और इसे ऐतिहासिक दिन कहा। बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि, “यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक दिन है। हमें उम्मीद नहीं थी कि मोदी कर्नाटक को इतना महत्व देंगे। यह पूरे राज्य के लिए मददगार होगा। जो भी कर्नाटक में निवेश करना चाहता है, उसके लिए यह मददगार होगा।”