इनफ्लुएंजा वायरस को लेकर तैयारी

इनफ्लुएंजा वायरस मौसम परिवर्तन के साथ अक्सर बीमारियों से लड़ पाने की क्षमता रखने वाले शरीरों को ज्यादा इफेक्ट करता है।

0
56
influenza virus

इनफ्लुएंजा (influenza virus) एक प्रकार का वायरस जो मौसम परिवर्तन के साथ अक्सर बीमारियों से लड़ पाने की क्षमता रखने वाले शरीरों को ज्यादा इफेक्ट करता है। एक तरह से इन्फ्लूएंजा (influenza virus) को संक्रमण के रूप में फैलने वाली बीमारी के रूप में जाना जाता है। जो नाक फेफड़ों नौजवानों बच्चों किसी भी उम्र के लोगों में यह संक्रमण फैल सकता है। जिसको लेकर सरकार की एक गाइडलाइन के अनुसार जनपद सिद्धार्थनगर के स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सचेत है और हर तरह से निपटने के लिए तैयार है।

इस संदर्भ में मेडिकल कॉलेज से संबंधित जिला संयुक्त चिकित्सालय के प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एके झा ने बताया कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार हम पूर्ण रुप से तैयार है। इन्फ्लूएंजा (influenza virus) जो मुख्य रूप से स्वास छींक के रूप के फैलने वाली एक संक्रामक बीमारी है। इसको लेकर 10 बेड का 1 वार्ड एमसीएच विंग में दिशा निर्देश के अनुसार तैयार है।

सभी कर्मचारियों से मास्क लगाने के निर्देश दिए गए है। और साथ ही साथ भीड़ भाड़ एरिया में थूकने के लिए मना किया गया है। इस संदर्भ में मुख्य चिकित्सा अधिकारी बीके अग्रवाल ने बताया कि इस मौसम में इस प्रकार के संक्रमण को फैलने का डर रहता है। हालांकि ये नए प्रकार का वायरस का स्ट्रेन आया है।

देश के अन्य हिस्सों में इससे होने वाली मौतों के भी सूचनाएं मिली है। लेकिन हम इसका प्रचार-प्रसार भी कर रहे है। जिससे लोगों में जागरूकता फैले और लोग इस से बच सकें इसको लेकर हम पूर्ण रुप से तैयार है। अभी तक ऐसा कोई भी मरीज हमारे यहाँ जनपद में नहीं मिला ।