Prayagraj: बीएसए द्वारा अचानक हुए सर्वे से खुली शिक्षा विभाग की पोल

4
26
Prayagraj BSA Survey

प्रयागराज (Prayagraj) के सोरांव क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय में अचानक पहुंचे बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी को 137 में से सिर्फ 34 बच्चे उपस्थित मिले। सहायक अध्यापक दिनेश प्रताप सिंह पढ़ाते मिले। उनके अलावा प्रभारी प्रधानाध्यापिका सरोज गुप्ता, शिक्षक कृष्ण मुरारी मिश्र व दिनेश प्रताप सिंह और शिक्षामित्र रंजना देवी परिसर में घूमते मिलीं। शिक्षिका प्रकाश रत्ना बिना सूचना अनुपस्थित मिली।

बिना सूचना गायब मिले शिक्षक

अध्यापकों द्वारा छात्रों को दी जा रही शिक्षा की पोल तब खुली, जब बीएसए द्वारा कक्षा तीन के छात्र सुमित से 48 लिखने को कहा गया और छात्र ने 84 लिख दिया। अधिकारी द्वारा 69, 89 व 79 की संख्या बोलने पर भी छात्र नहीं लिख सका। वहीं उच्च प्राथमिक विद्यालय कमलानगर बहरिया में अनुदेशक तोषू सक्सेना 1 अप्रैल से बिना सूचना अनुपस्थित मिलीं। जिस पर अधिकारी द्वारा उनका नवीनीकरण न करने के निर्देश दिए गए है।

शिक्षा विभाग के हालत तब और खराब नजर आये जब मऊआइमा के उच्च प्राथमिक विद्यालय, बड़गांव की अनुदेशक श्वेता विश्वकर्मा किताबों का नाम ही बता सकीं। प्राथमिक विद्यालय बलकरनपुर सोरांव में प्रभारी प्रधानाध्यापिका आरती पटेल और शिक्षामित्र शाजिया परवीन हस्ताक्षर करके बिना सूचना गायब मिलीं।

आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्हीकरण में लापरवाही

प्रयागराज (Prayagraj) जिले में स्कूल चलो अभियान-2023 के तहत आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्हीकरण, पंजीकरण एवं नामांकन के लिए परिवार सर्वेक्षण में लापरवाही पर बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने नाराजगी जताई है। बीएसए ने 28 अप्रैल को सभी खंड शिक्षाधिकारियों को भेजे पत्र में लिखा है कि शैक्षिक सत्र 2023-24 में स्कूल न जाने वाले बच्चों के चिन्हीकरण, पंजीकरण एवं नामांकन के लिए स्कूल हर दिन आएं (शारदा) कार्यक्रम संचालित करने के दिशा-निर्देश एवं हाउस होल्ड सर्वे के लिए प्रपत्र भेजे गए हैं।

परिवार सर्वेक्षण कार्य की प्रगति अच्छी नहीं

समीक्षा में यह पाया गया है कि अब तक आउट ऑफ स्कूल बच्चों का चिन्हीकरण, पंजीकरण एवं नामांकन के लिए परिवार सर्वेक्षण कार्य की प्रगति अच्छी नहीं है। लिहाजा पुन निर्देशित किया है कि प्राथमिकता के आधार पर आउट ऑफ स्कूल बच्चों का चिन्हीकरण, पंजीकरण एवं नामांकन के लिए परिवार सर्वेक्षण कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

Comments are closed.