प्रयागराज: एनडीआरएफ की टीम ने मेला पुलिस को आपदा प्रबंधन का दिया प्रशिक्षण

बृजेश कुमार तिवारी के नेतृत्व में उनकी टीम द्वारा उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को आपदाओं से बचाव एवं प्रबंधन हेतु प्रशिक्षित किया गया।

0
15

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में माघ मेला में प्रदेश के विभिन्न जनपदों से ड्यूटी में आए पुलिसकर्मियों को लगातार मेला क्षेत्र में ड्यूटी के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों, आचरण एवं व्यवहार, मेले की भौगोलिक स्थिति सहित विभिन्न विषयों पर अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इसी क्रम में आज यानि बुधवार को रिजर्व पुलिस लाइन्स माघ मेला के मानसरोवर सभागार में 11वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के टीम कमांडर बृजेश कुमार तिवारी के नेतृत्व में उनकी टीम द्वारा उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को आपदाओं से बचाव एवं प्रबंधन हेतु प्रशिक्षित किया गया।

जिसमें एनडीआरएफ की प्रशिक्षित एवं अनुभवी टीम द्वारा भूकंप में बचाव के तरीके, सीपीआर, गले में फंसी बाहरी वस्तु के निकालने के तरीके, शारीरिक चोटों का अस्पताल पूर्व उपचार, तात्कालिक स्ट्रेचर बनाना, लिफ्टिंग और मूविंग के तरीके, अग्निशमन और आग से बचाव की तकनीक, रस्सी बचाव तकनीक, अग्निशामक यंत्र का उपयोग, इम्प्रोवाइज्ड फ्लोटिंग डिवाइस (राफ्ट) बनाना, सड़क सुरक्षा आदि विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया।