प्रयागराज: सेना ने ध्वस्त किया 63 साल पुराना अवैध कब्जा

0
58
prayagraj

प्रयागराज: शनिवार को सेना ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पास लल्ला चुंगी इलाके में अपनी जमीन पर 63 साल पुराने अवैध कब्जे को ढहा दिया है। सुबह सात बजे से दोपहर तक सेना द्वारा चली इस कार्यवाही में सेना ने उस जगह को छावनी दिया था। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी पुलिस फोर्स भी तैनात रही।

हाईकोर्ट में अपील दायर

लल्ला चुंगी इलाके में रामप्रिया रोड तिराहे पर एक पक्के भवन में शंकर जी महाराज का 1960 से कब्जा था। 200 वर्ग मीटर क्षेत्र में 20 पक्के कमरे बनाए गए थे जिनमें प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग का संचालन भी कब्जेदार की ओर से होने लगा था। सेना के पूर्व यूपी एमपी सब एरिया मुख्यालय ने इसे सेना की जमीन बताते हुए हाईकोर्ट में अपील दायर की थी।

पक्के भवन को ध्वस्त किया

इस अपील पर कोर्ट ने 16 नवंबर 2022 को सेना के पक्ष में आदेश दिया था। सैन्य अधिकारियों के अनुसार जमीन खाली करने के लिए अवैध कब्जेदार को नोटिस भेजा गया था। शनिवार को बुलडोजर द्वारा पक्के भवन को ध्वस्त कर दिया गया।

अर्थदंड वसूला

प्रयागराज नगर निगम ने शनिवार को आनंद भवन से कचहरी डाकघर तक सड़क के दोनों तरफ अवैध अतिक्रमण को हटवाया। नगर निगम का दस्ता बुलडोजर लेकर पहुंचा तो फुटपाथ के दुकानदारों में खलबली मच गई। इस दौरान लोगों से कब्जे हटवाए गए और अतिक्रमण करने वालों से 9800 रुपये अर्थदंड वसूला गया।

अवैध कब्जे को हटाया

नगर निगम द्वारा सड़क किनारे झुग्गी झोपड़ी में रह रहे परिवारों को भी हटाया गया। ठेले, अस्थाई छावनी और गुमटियों को भी हटाया। इन स्थानों पर अभियान चलाने के बाद निगम का दस्ता रसूलाबाद पहुंचा। वहां भी फुटपाथ पर अवैध कब्जे वालों को हटाया गया। अतिक्रमण अभियान प्रभारी अशोक कुमार मिथिलेश ने बताया कि लोगों को दोबारा अतिक्रमण न करने की चेतावनी दी गई।