प्रभास अभिनीत‘कल्कि 2898 ई.डी.’: भारत की अब तक की सबसे महंगी फिल्मों में से एक

भारतीय मेगास्टार प्रभास ने आगामी पौराणिक विज्ञान-फाई फिल्म कल्कि 2898 ई.डी. के सेट पर कहा, “आप जानते हैं, मैं इस भूमिका में इतना अच्छा नहीं हूं।”

0
13

वह अपने काम को “अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर” आगे बढ़ाने में अपनी असमर्थता का जिक्र कर रहे हैं, लेकिन यह सब बदलने वाला है। प्रभास (Prabhas) एक ऐसी फिल्म के बारे में बात कर रहे है, जिसका कथित बजट 600 करोड़ रुपये ($72M) से अधिक है, जिसे अब तक बनी सबसे महंगी भारतीय फिल्मों में से एक माना जा रहा है, संभवतः सबसे महंगी। स्वप्ना दत्त और प्रियंका दत्त के साथ अश्विनी दत्त की वैजयंती मूवीज इसके निर्माण के पीछे है।

कई देरी के बाद 27 जून को रिलीज़ होने जा रही निर्देशक नाग अश्विन की फिल्म कल्कि 2898 ई. एक विज्ञान-कथा पर आधारित फिल्म है, जो कल्कि और कलियुग की हिंदू पौराणिक कथाओं को फिर से पेश करती है, जो वर्तमान विश्व युग का अंत है। इस फिल्म ने पिछले साल सैन डिएगो कॉमिक-कॉन में अपना पहला टीज़र लॉन्च किया था, जिसका पिछला शीर्षक प्रोजेक्ट के था, जो ऐसा करने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई।

प्रभास कहते हैं, “पूरी फिल्म अंतरराष्ट्रीय [दर्शकों] के लिए बनाई गई है।” “इसलिए यह सबसे ज़्यादा बजट वाली है और हमारे पास देश के सबसे बेहतरीन अभिनेता हैं।” प्रभास के साथ, इस फिल्म में भारत के कुछ सबसे प्रसिद्ध अभिनेता शामिल हैं – दिग्गज बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण, जो पिछले साल भारत की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्री थीं, और कई राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता और तमिल अभिनेता कमल हासन।

प्रभास (Prabhas) कहते हैं, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं अमिताभ सर और कमल सर जैसे लोगों के साथ काम करूंगा, एक फिल्म में तो बिल्कुल भी नहीं।” “जब मैंने सुना, तो मैंने निर्माता को फोन किया और कहा, ‘आप मुझे क्या दे रहे हैं? यह किसी भी चीज़ से परे एक उपलब्धि है।” जबकि भारत की अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्मों में मुख्य रूप से हिंदी भाषी बॉलीवुड का नाम आता है, कल्कि 2898 AD मुख्य रूप से तेलुगु में शूट की गई है और इसे एक साथ पाँच भाषाओं में रिलीज़ किया जाएगा। यह हाल ही में आई उन फ़िल्मों की कड़ी में नवीनतम उदाहरण है जिन्हें आलोचकों द्वारा “पैन-इंडियन” कहा गया है, जिसमें बॉलीवुड के सितारे तेलुगु, तमिल और मलयालम जैसे क्षेत्रीय भारतीय फ़िल्म उद्योगों के सितारों के साथ ही एक ही प्रोडक्शन में काम कर रहे हैं। एस.एस. राजामौली की बाहुबली: द बिगिनिंग और बाहुबली 2: द कन्क्लूज़न में अभिनय करने के बाद से – जो रिलीज़ के समय सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली भारतीय फ़िल्में थीं – प्रभास को व्यापक रूप से पहला “पैन-इंडियन” अभिनेता माना जाता है।

“हम पहली बार सुन रहे थे कि लोग मुझे ‘पैन-इंडियन’ कह रहे हैं,” वे कहते हैं। “इससे मुझे कोई फ़र्क नहीं पड़ता लेकिन यह सोचकर अच्छा लगता है कि अब देश भर के लोग मुझे पसंद करते हैं।”

प्रशंसकों की भीड़

प्रभास (Prabhas) विनम्र हैं, जैसा कि उनके गृह राज्य तेलंगाना में प्रशंसकों की भीड़ से पता चलता है जो एक प्रचार कार्यक्रम के लिए इकट्ठा हुए थे।

अनुमान है कि 15,000 प्रशंसक बुज्जी के लॉन्च को देखने के लिए एकत्र हुए, यह एक कस्टम-मेड संवेदनशील कार है जो फिल्म में प्रभास के मुख्य किरदार भैरव के लिए एक कॉमिक साइडकिक के रूप में काम करती है। पुलिस भगदड़ को रोकने के लिए इलाके में गश्त करती है, और एक जालीदार ग्रिल भीड़ को प्रभास से अलग करती है, जो आतिशबाजी, नाटकीय संगीत और काली पोशाक वाले स्टॉर्मट्रूपर्स के दस्ते के साथ बुज्जी कार के एक कामकाजी मॉडल में दो घंटे देरी से आते हैं।

हालांकि बॉलीवुड निर्विवाद रूप से बहुत बड़ा है, लेकिन दक्षिण भारतीय फिल्म सितारों (विशेष रूप से तमिल और तेलुगु फिल्म उद्योगों में) के प्रति समर्पण का स्तर संगीत कलाकारों के जुनूनी प्रशंसकों के बीच अधिक आम तौर पर देखे जाने वाले उन्मादी पैरासोशल व्यवहार की याद दिलाता है। जनता को संबोधित करने में उन्हें जो 10 मिनट लगते हैं, उनमें से कई मिनट एक प्रचार इंस्टाग्राम स्टोरी के लिए माफ़ी मांगने में व्यतीत होते हैं, जिसमें “एक बहुत ही खास व्यक्ति” का मज़ाक उड़ाया जाता है, जिसने प्रशंसकों को उनके रिश्ते की स्थिति के बारे में बेतहाशा अटकलें लगाने के लिए प्रेरित किया। प्रभास (Prabhas) ने कहा, “मैं जल्द ही शादी नहीं करने जा रहा हूं, मैं अपनी महिला प्रशंसकों की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना चाहता हूं,” भीड़ ने जोरदार तरीके से उनका समर्थन किया।

“खासकर दक्षिण में, [प्रशंसकों] को लगता है कि आप उनका परिवार हैं,” उन्होंने बाद में डेडलाइन को बताया। “वे सब कुछ महसूस करते हैं। कभी-कभी उन्हें लगता है कि आप उनके बेटे हैं, बच्चों को लगता है कि आप उनके भाई हैं। कभी-कभी उन्हें लगता है कि आप भगवान हैं।”

“इसलिए जो भी कहा और किया जाता है, मैं बहुत सावधान रहूंगा कि मैं उन्हें धोखा न दूं,” उन्होंने कहा।

लोगों को निराश न करने का दबाव शायद 38 वर्षीय अश्विन द्वारा और भी अधिक तीव्रता से महसूस किया जाता है, जो फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं। “हमारे पास देश के चार सबसे बड़े सितारे हैं, कुछ सबसे बड़े वीएफएक्स स्टूडियो हैं और इसमें बहुत सारे एक्शन सीक्वेंस भी हैं,” उन्होंने (Prabhas) बताया।