अच्छे स्वास्थय के साथ-साथ बेहतर जीवन जीने में भी मदद करती है, सकारात्मक सोच

0
6

मूलतः दो प्रकार के लोग होते हैं: सकारात्मक विचारक और नकारात्मक विचारक। क्या आप जानते हैं कि नकारात्मक सोचने वालों को सकारात्मक सोचने वालों की तुलना में अधिक स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं? सकारात्मक सोच न केवल आपको स्वस्थ बना सकती है, बल्कि यह वास्तव में आपको बेहतर जीवन जीने में भी मदद कर सकती है। इस लेख में, हम सकारात्मक सोच के प्रभाव पर करीब से नज़र डालने जा रहे हैं। अंत तक, आप आश्वस्त हो जायेंगे कि जीवन के प्रति प्रसन्नचित्त रवैया रखना आने वाले कई वर्षों तक जीने की कुंजी है।

क्या है सकारात्मक सोच ?

जब लोग “सकारात्मक सोच” शब्द सुनते हैं, तो उनमें से अधिकांश स्वचालित रूप से किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचते हैं जो जीवन में होने वाली सभी बुरी चीजों में केवल अच्छाई देख सकता है। यह निश्चित रूप से सकारात्मक सोच की परिभाषा नहीं है, और यह निश्चित रूप से यथार्थवादी नहीं है। कोई भी कभी भी दुनिया को केवल गुलाबी रंग के चश्मे से नहीं देख पाएगा।

सकारात्मक सोच जीवन में नकारात्मक चीज़ों को नज़रअंदाज़ करने या अपनी समस्याओं को नज़रअंदाज़ करने की कोशिश करने के समान नहीं है। सकारात्मक सोच का मतलब जीवन में आने वाली चुनौतियों का सकारात्मक दृष्टिकोण से सामना करना है। नकारात्मक होने और किसी चुनौती के बारे में चिंता करने के बजाय, सकारात्मक सोच आपको उस समस्या को “मैं इस स्थिति से सर्वश्रेष्ठ कैसे बना सकता हूँ?” के दृष्टिकोण के साथ निपटने में मदद करेगी।

सकारात्मक सोच के लाभ

सकारात्मक सोच से आश्चर्यजनक संख्या में लाभ मिलते हैं, और आप यह देखकर आश्चर्यचकित होंगे कि सकारात्मकता आपके स्वास्थ्य को बेहतर तरीके से कैसे प्रभावित कर सकती है!

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएँ

क्या आप जानते हैं कि तनाव आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है? सकारात्मक सोच तनाव से लड़ने में मदद करती है, जिससे यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ खिलवाड़ होने से रोकती है। वास्तव में, सकारात्मक सोच वास्तव में आपके शरीर की बीमारी से लड़ने की क्षमता को बढ़ावा देती है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार

आपके द्वारा की जाने वाली कड़ी मेहनत को देखते हुए आपका हृदय आश्चर्यजनक रूप से एक नाजुक अंग है, और तनाव और चिंता दोनों ही आपके हृदय की कार्यप्रणाली को खराब कर सकते हैं। हालाँकि, सकारात्मकता स्ट्रोक और दिल के दौरे सहित हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है। जो लोग सकारात्मक सोचते हैं वे अधिक व्यायाम करते हैं, स्वस्थ भोजन करते हैं और खुशहाल जीवन जीते हैं।

तनाव से लड़ें

तनाव सभी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। न केवल तनाव के कारण स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, बल्कि ग्रह पर लगभग हर बीमारी और विकार चिंता और तनाव से बदतर हो जाते हैं। सकारात्मक सोच तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है, जिससे कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को रोका जा सकता है।

लचीलापन बढ़ाएँ

सकारात्मक सोच ने संकट के पीड़ितों को अधिक तेज़ी से ठीक होने में मदद की है। सकारात्मक विचार सोचने से आपको अधिक लचीला बनने में मदद मिलती है, जिससे आप गंभीर या दर्दनाक अनुभवों से भी उबरने में सक्षम होते हैं।

जीवनकाल बढ़ाएँ

जो वरिष्ठ लोग सकारात्मक सोचते हैं वे उम्र में अधिक स्वस्थ होते हैं। इसका मतलब यह है कि जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती गई, उन्हें कम शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा। यहां तक ​​कि उनके नकारात्मक समकक्षों की तुलना में उनकी जीवन प्रत्याशा भी लंबी थी।

दर्द सहना

एक अध्ययन में, सकारात्मक सोच लोगों को दर्द सहन करने में मदद करने वाली साबित हुई। यह ध्यान में रखते हुए कि तनाव और नकारात्मकता दर्द संवेदनाओं को मजबूत बनाती है, यह देखना आसान है कि सकारात्मक सोच दर्द को कम करने में कैसे मदद कर सकती है – लेकिन यह आपको दर्द से अपना ध्यान हटाने में भी मदद करती है, और इस तरह इसे बेहतर तरीके से सहन करती है।

आपको स्वस्थ बनाता है

कई अध्ययनों में, शोधकर्ताओं ने पाया है कि सकारात्मक सोच का अभ्यास करने वाले लोग इस तथ्य के कारण अधिक स्वस्थ होते हैं कि वे अपना ख्याल रखते हैं। वे अधिक व्यायाम करते हैं, बेहतर भोजन करते हैं, अपने शौक और मनोरंजक गतिविधियों का अधिक आनंद लेते हैं, अधिक सामाजिक रूप से जुड़े होते हैं, बेहतर नींद लेते हैं और बेहतर जीवन जीते हैं।

उच्च रक्तचाप को रोकता है

उच्च रक्तचाप उन कई चीजों में से एक है जो हृदय संबंधी विकारों का कारण बन सकती है, जो आज दुनिया में मृत्यु का एक कारण है। यह सिद्ध हो चुका है कि सकारात्मक सोच रक्तचाप को कम करती है, जिससे उच्च रक्तचाप और अन्य हृदय समस्याओं के खतरे को रोका जा सकता है। चिंता सीधे हृदय की समस्याओं से जुड़ी हुई है, इसलिए सकारात्मकता स्वस्थ हृदय की कुंजी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here