Poonam Pandey का सर्वाइकल कैंसर को लेकर बड़ा दावा

इस महीने की शुरुआत में पूनम पांडे की सर्वाइकल कैंसर से मौत की खबरें सुर्खियों में रहीं और सोशल मीडिया पर तीखी बहस छिड़ गई।

0
14

अभिनेत्री व मॉडल पूनम पांडे ने सर्वाइकल कैंसर पर एक और दावा करते हुए कहा कि इस मुद्दे पर जागरूकता फैलाने के लिए वह सरकार के राष्ट्रीय अभियान की ब्रांड एंबेसडर हो सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक पूनम पांडे और उनकी टीम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ बातचीत कर रही है और इसे अंजाम देने के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है। मालूम हो कि, इस महीने की शुरुआत में पूनम पांडे की सर्वाइकल कैंसर से मौत की खबरें सुर्खियों में रहीं और सोशल मीडिया पर तीखी बहस छिड़ गई। जिसके बाद से ही अभिनेत्री सुर्खियों में छा गयी है।

जहाँ बाद में पता चला कि यह खबर फर्जी थी और सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अभिनेत्री पूनम पांडे और उनकी टीम ने एक स्टंट किया था। अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में पूनम पांडे ने 3 फरवरी को कहा था कि ‘मैं आप सभी के साथ कुछ महत्वपूर्ण बात शेयर करने के लिए मजबूर महसूस कर रही हूं? मैं यहां हूं, जीवित हूं।’ एक्ट्रेस ने कहा कि ‘सर्वाइकल कैंसर ने मुझे नहीं मारा, लेकिन दुखद है कि इसने हजारों महिलाओं की जान ले ली है, जो इस बीमारी से निपटने के बारे में ज्ञान की कमी के कारण पैदा हुईं।’

अभिनेत्री पूनम पांडे ने कहा कि ‘कुछ अन्य कैंसरों के विपरीत सर्वाइकल कैंसर को पूरी तरह से रोका जा सकता है। हमारे पास यह सुनिश्चित करने के साधन हैं कि इस बीमारी से किसी की जान न जाए। महिलाओं को इसके बारे में उठाए जाने वाले कदमों के बारे में बताया जाता है।’ उन्होंने ने कहा कि आइए मिलकर इस बीमारी के विनाशकारी प्रभाव को खत्म करने का प्रयास करें। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट भाषण में कहा कि सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए सरकार 9-14 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियों के टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले महीने कहा था कि वह देश में सर्वाइकल कैंसर की घटनाओं पर बारीकी से नजर रख रहा है और इस पर राज्यों और विभिन्न स्वास्थ्य विभागों के साथ नियमित संपर्क में है। जून 2022 में टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह ने 9-14 साल की किशोर लड़कियों के लिए एक सार्वभौमिक टीकाकरण में एचपीवी वैक्सीन की शुरुआत की सिफारिश की थी।