पीएम मोदी आज प्रगति मैदान में करेंगे आठवीं गवर्निंग काउंसिल बैठक की अध्यक्षता

यह आठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक भारत के जी20 प्रेसीडेंसी की पृष्ठभूमि में भी आयोजित की जा रही है।

4
7
eighth Governing Council meeting

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में नए कन्वेंशन सेंटर में ‘विकसित भारत @ 2047: टीम इंडिया की भूमिका’ विषय पर नीति आयोग की आठवीं गवर्निंग काउंसिल (eighth Governing Council meeting) की मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीति आयोग के अध्यक्ष के तौर पर बैठक की अध्यक्षता करने जा रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य, कौशल विकास, महिला सशक्तिकरण और बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

नीति आयोग ने कहा कि, “इस दिन भर चलने वाली मीटिंग के दौरान आठ प्रमुख विषयों पर चर्चा की जाएगी, जिनमें विकसित भारत@2047, एमएसएमई पर जोर, बुनियादी ढांचा और निवेश, अनुपालन को कम करना, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास और क्षेत्र विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए गति शक्ति जैसे विषय शामिल है।”

वही इसमें कहा गया है कि, “बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपालों, पदेन सदस्यों के रूप में केंद्रीय मंत्रियों और नीति आयोग के उपाध्यक्ष और सदस्यों की भागीदारी होगी।” 8वीं गवर्निंग काउंसिल (eighth Governing Council meeting) की बैठक की तैयारी के रूप में, दूसरा मुख्य सचिव सम्मेलन जनवरी 2023 में आयोजित किया गया था। जहां इन विषयों पर व्यापक चर्चा की गई थी। इसमें आगे बताया गया है कि, “सम्मेलन से पहले विषय विशेषज्ञों, शिक्षाविदों और चिकित्सकों के साथ व्यापक हितधारक परामर्श और विचार-मंथन सत्र आयोजित किए गए थे। ताकि जमीनी स्तर के दृष्टिकोण को अच्छी तरह से विकसित किया जा सके।”

आगे कहा गया है कि, “दूसरे मुख्य सचिवों के सम्मेलन में प्रधान मंत्री ने भाग लिया, भारत सरकार के चुनिंदा सचिवों और सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को एक साथ लाया गया। जिन्होंने विषयगत सर्वोत्तम प्रथाओं और नीतिगत अंतर्दृष्टि को साझा करके सक्रिय रूप से भाग लिया। दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में भारत अपने आर्थिक विकास के पथ पर है। जहां वह अगले 25 वर्षों में त्वरित विकास हासिल कर सकता है।”

इस रिलीज में यही भी कहा गया है कि, 8वीं गवर्निंग काउंसिल (eighth Governing Council meeting) की बैठक 2047 तक विकसित भारत के लिए एक रोडमैप बनाने का अवसर प्रदान करती है। जिसमें केंद्र और राज्य टीम इंडिया के रूप में मिलकर काम कर सकते हैं। नीति आयोग ने कहा कि, “यह 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक भारत के जी20 प्रेसीडेंसी की पृष्ठभूमि में भी आयोजित की जा रही है।” नीति आयोग ने आगे कहा कि, “उभरती दुनिया को भारत की मूल्य-आधारित नेतृत्व प्रदान करने की क्षमता और बड़े पैमाने पर विकास प्रदान करने की क्षमता के लिए बहुत उम्मीदें हैं। केंद्र और राज्यों ने इस विशिष्ट विकास प्रक्षेपवक्र को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।”

वही यह बैठक केंद्र-राज्य सहयोग को मजबूत करने और विकसित भारत @2047 के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए साझेदारी बनाने के लिए एक मंच प्रदान करेगी।

Comments are closed.