पीएम मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर देंगे देश को बड़ा उपहार

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) देश को 'यशोभूमि' उपहार के तौर पर देंगे।

0
38
PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार, 17 सितंबर को अपने जन्मदिन के शुभ अवसर पर देश को एक बड़ा उपहार देने जा रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) देश को ‘यशोभूमि’ उपहार के तौर पर देंगे। यह एशिया का सबसे बड़ा इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (India International Convention and Expo Center) है। दिल्ली के द्वारका में इस भव्य इमारत का पहला फेज़ बनकर तैयार हो चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कल अपने जन्मदिन के शुभ अवसर पर इसे देश को समर्पित करेंगे। इस कन्वेंशन सेंटर में बड़ी बैठकें, सम्मेलन और प्रदर्शनियां आयोजित की जा सकेंगी। बनकर पूरी तरह तैयार होने पर इसमें 11 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी। ‘यशोभूमि’ नाम का भारत अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और एक्सपो सेंटर बहुत ही विशाल और भव्य है।

यशोभूमि प्रोजेक्ट 8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बनाया जा रहा है। वहीं बना हुआ क्षेत्र 1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक होगा। यह दुनिया में सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर और एक्सपो सेंटर होगा। इसमें बैठकें, सम्मेलन और प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी। 73 हजार वर्ग मीटर से ज्यादा जगह में बने कन्वेंशन सेंटर में मेन हॉल, ग्रैंड बॉलरूम समेत 15 कन्वेंशन रूम और 13 मीटिंग रूम शामिल हैं। जब यह बनकर तैयार हो जाएगा तो इस कन्वेंशन सेंटर में एक साथ 11,000 लोग आसानी से बैठ सकेंगे।

कन्वेंशन सेंटर मुख्य सभागार का पूर्ण हॉल है। वही इसमें एक साथ 6 हजार मेहमानों के बैठके की क्षमता है। यह ऑडिटोरियम में बैठने के नए और ऑटोमेटिक सिस्टम में से एक है। यहां पर लकड़ी का फर्श बनाया गया है। वहीं ग्रैंड बॉलरूम में करीब 2,500 मेहमानों के बैठने की क्षमता है। यहां पर खुला एरिया भी है, जहां 500 लोग बैठ सकते हैं। इन कन्वेंशन सेंटर की आठ मंजिलों में 13 बैठक रूम शामिल हैं जहां पर बड़ी से बड़ी बैठकें आयोजित की जा सकेंगी। ऑडिटोरियम के भीतर वुडेन फ्लोरिंग और शानदार वॉल पैनल यहां आने वाले मेहमानों को वर्ल्डक्लाश एक्सपीरिएंस कराएंगे।

‘यशोभूमि’ में दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉलों जैसी सुविधा मौजूद होगी। जो 1.07 लाख वर्ग मीटर से ज्यादा क्षेत्र में बने इन प्रदर्शनी हॉलों का उपयोग प्रदर्शनियों, बिजनेस मेलों और बिजनेस कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए किया जाएगा। वही इसकी छत को तांबे से खास रूप से डिज़ाइन किया गया है। वही इसमें भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। यशोभूमि को नए मेट्रो स्टेशन से भी जोड़ा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार यानि 17 सितम्बर को अपने जन्मदिन के शुभ के अवसर पर द्वारका सेक्टर 21 से द्वारका सेक्टर 25 के बीच एक नए मेट्रो स्टेशन का भी श्रीगणेश करेंगे।