पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के उद्घाटन की घोषणा

1
9

पीएम मोदी 25 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ओपन खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (Khelo India University Games) की घोषणा करेंगे। खेलों में 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के 4,750 से अधिक एथलीट भाग लेंगे, जो 21 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

खेलों का आयोजन 25 मई से 3 जून तक होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 25 मई को शाम 7 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 (Khelo India University Games) के उद्घाटन की घोषणा करेंगे। प्रधानमंत्री ने देश में खेल संस्कृति को विकसित करने और युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने पर काफी ध्यान दिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 25 मई को शाम 7 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 (Khelo India University Games) के उद्घाटन की घोषणा करेंगे।

प्रधानमंत्री ने देश में खेल संस्कृति को विकसित करने और युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने पर काफी ध्यान दिया है। नवोदित खिलाड़ियों को समर्थन देने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं और देश में खेल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के प्रयास किए गए हैं। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन इस दिशा में एक और कदम है।

इस साल खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का तीसरा संस्करण 25 मई से 3 जून तक उत्तर प्रदेश में आयोजित किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं का आयोजन वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ और गौतम बुद्ध नगर में किया जाएगा। खेलों में 21 खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाले 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के 4750 से अधिक एथलीट भाग लेंगे। खेलों का समापन समारोह तीन जून को वाराणसी में होगा।

खेलों के शुभंकर का नाम जीतू है, जो उत्तर प्रदेश के राज्य पशु दलदल हिरण (बारासिंघा) का प्रतिनिधित्व करता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 25 मई को सुबह 11 बजे देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाएंगे।

उत्तराखंड में शुरू होने वाला यह पहला वंदे भारत होगा। विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ, यह विशेष रूप से राज्य में आने वाले पर्यटकों के लिए आरामदायक यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरूआत करेगा। ट्रेन स्वदेशी है और कवच प्रौद्योगिकी सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है।

सार्वजनिक परिवहन का एक स्वच्छ माध्यम प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, भारतीय रेलवे देश में रेल मार्गों को पूरी तरह से विद्युतीकृत करने की तलाश में है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए प्रधानमंत्री उत्तराखंड में नव विद्युतीकृत रेल लाइन खंडों का उद्घाटन करेंगे। इससे राज्य का पूरा रेल मार्ग शत-प्रतिशत विद्युतीकृत हो जाएगा। विद्युतीकृत खंडों पर विद्युत कर्षण द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों के परिणामस्वरूप ट्रेनों की गति में वृद्धि होगी और वहन क्षमता में वृद्धि होगी।

Comments are closed.