पीएम मोदी का गुरुग्राम दौरा, करेंगे कई परियोजनाओं का श्रीगणेश

112 नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे, जो पूरे देशभर में फैले होंगे और इनकी कीमत लगभग एक लाख करोड़ रुपये है।

0
13

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज हरियाणा के गुरुग्राम के दौरे पर है। वह दोपहर को 12 बजे यहां पर 112 नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे, जो पूरे देशभर में फैले होंगे और इनकी कीमत लगभग एक लाख करोड़ रुपये है। एनएच-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात प्रवाह को बेहतर बनाने और भीड़भाड़ को कम करने में मदद करने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का श्रीगणेश करेंगे।

8 लेन वाला द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) का 19 किमी लंबा हरियाणा खंड लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और इसमें 10.2 किमी लंबे दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) और 8.7 किमी लंबे बसई आरओबी से खेड़की दौला तक के दो पैकेज शामिल हैं। साथ ही इससे लोगों को दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट जाने के लिए सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी। यह एक्सप्रेसवे गुरुग्राम बायपास से भी कनेक्ट होता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र देश भर में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी उनमें आंध्र प्रदेश का बेंगलुरु-कडप्पा-विजयवाड़ा एक्सप्रेसवे(Bengaluru-Cuddapah-Vijayawada Expressway) के 14 पैकेज, जिसकी लागत 14,000 करोड़ है।

वही कर्नाटक में एनएच-748ए के बेलगाम-हुंगुंड-रायचूर (Belgaum-Hungund-Raichur) खंड के छह पैकेज, जिसकी कीमत 8,000 करोड़ है। हरियाणा में शामली-अंबाला हाईवे (Shamli-Ambala Highway) के तीन पैकेज, जिसकी कीमत 4,900 करोड़ है। पंजाब में अमृतसर-बठिंडा (Amritsar-Bathinda) कॉरिडोर के दो पैकेज जिसकी कीमत 3,800 करोड़ रुपये समेत 39 अन्य परियोजनाओं समेत देशभर के अलग-अलग राज्यों में 32,700 करोड़ के प्रोजेक्टस शामिल हैं।