दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और ग्रीस (Greece) की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का बयान सामने आया है।

0
22

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 22 से 24 अगस्त तक आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स सम्मेलन (BRICS summit) में शामिल होने के लिए आज यानी मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के जोहानसबर्ग (Johannesburg) के लिए रवाना हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और ग्रीस (Greece) की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का बयान सामने आया है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से यह बयान जारी किया गया है।

‘मैं 25 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करूंगा’

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार पीएम ने कहा, ‘मैं दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त 2023 तक दक्षिण अफ्रीका गणराज्य का दौरा कर रहा हूं। मैं जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने को लेकर भी उत्सुक हूं। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर मैं 25 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करूंगा। इस प्राचीन भूमि की यह मेरी पहली यात्रा होगी। मुझे 40 साल बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री होने का सम्मान मिला है।’

विनय क्वात्रा ने कही ये बात

इससे पहले विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने सोमवार को कहा कि जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन (BRICS summit) के मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय बैठकों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। हालांकि, उन्होंने पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच मुलाकात होने की संभावना पर कोई सीधा जवाब नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी कोविड-19 महामारी के बाद पहले व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को दक्षिण अफ्रीकी शहर के लिए रवाना हो रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग शिखर सम्मेलन के मौके पर बातचीत करेंगे, विनय क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय बैठकों के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है।