पीएम मोदी ने वाराणसी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का किया शिलान्यास

पीएम ने कहा कि खेल को युवाओं की फिटनेस और युवाओं के रोजगार और उनके करियर से जोड़ा जा रहा है।

0
57

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वाराणसी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (International Cricket Stadium) का शिलान्यास किया। इस दौरान वहां यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) समेत तमाम बड़े नेता मौजूद रहे। इस दौरान काशी को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस स्टेडियम की डिजाइन महादेव को समर्पित है। यहां आसपास के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम में ट्रेनिंग का लाभ मिलेगा इसका सबसे ज्यादा फायदा काशी को होगा।

यूपी का यह पहला स्टेडियम है जिनके निर्माण में बीसीसीआई का भी योगदान होगा। जब इतना बड़ा स्टेडियम बनता है तो अर्थव्यवस्था पर भी इसका असर पड़ता है। स्टेडियम में जब बड़े आयोजन होते हैं जो ज्यादा दर्शक आते हैं। होटल से लेकर खाने पीने की छोटी दुकानों तक को फायदा होता है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी के युवा खेल की दुनिया में अपना नाम कमाएं मेरी यही कामना है। सीगरा स्टेडियम पर 400 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। यहां जरूरी खेलों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसे भी जल्द काशी को समर्पित किया जाएगा।

पीएम ने कहा कि खेल को युवाओं की फिटनेस और युवाओं के रोजगार और उनके करियर से जोड़ा जा रहा है। इस बार केंद्रीय खेल बजट तीन गुना बढ़ाया गया है। खेलो इंडिया के बजट में 70 प्रतिशद बढ़ोतरी की गई है। खेलो इंडिया के तहत देशभर में प्रतियोगिताएं हुई हैं, इनमें बेटियों ने भी हिस्सा लिया है। पीएम ने कहा कि आज से एशियन गेम शुरू हो रहे हैं उसमें हिस्सा लेने गए खिलाड़ियों को मेरी शुभकामनाएं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि खिलाड़ियों की पहचान करके उनको इंटरनेशनल लेवल का खिलाड़ी बनाने के लिए हर कोशिश की जा रही है। सरकार खिलाड़ियों के लिए अच्छी कोचिंग की व्यवस्था कर रही है। अब गांव के छोटे कस्बों के खिलाड़ियों को भी नए मौके मिलेंगे। बेटियों को अब खेल की ट्रेनिंग के लिए घर से ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ रहा है। उनको स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर का फायदा मिल रहा है।