NaMo Bharat को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, 21 अक्टूबर से यात्री लेंगे सफर का आनंद

पीएम मोदी आज साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रायोरिटी सेक्शन का उद्घाटन किया।

0
29
NaMo Bharat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रायोरिटी सेक्शन का उद्घाटन किया। उन्होंने भारत में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के शुभारंभ के साथ साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ने वाली पहली रैपिडएक्स ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई, जिसका नाम NaMo Bharat रखा गया है।

यह आम लोगों के लिए शनिवार, यानी 21 अक्टूबर से चालू हो जाएगा। यानी कल से आप इसमें सफर कर सकेंगे। आरआरटीएस एक नई रेल-आधारित सेमी-हाई स्पीड, हाई-फ्रीक्वेंसी वाली कम्यूटर ट्रांज़िट सिस्टम है।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे प्रायोरिटी सेक्शन का उद्घाटन किया गया, जो गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशनों के साथ साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ेगा। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 8 मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर की आधारशिला रखी गई थी।

बता दें कि पहले चरण में RapidX या नमो भारत गाजियाबाद के साहिबाबाद से दोहाई डिपो के बीच चलेगी। इसके पहले फेज में 5 स्टेशन होंगे। इनमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन शामिल हैं। पूरी तरह से ऑपरेशनल होने के बाद इसकी रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे से 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी। RapidX साहिबाबाद से दुहाई डेपो के बीच 17 किलोमीटर की दूरी 15 से 17 मिनट में पूरी करेगी। इसकी फ्रीक्वेंसी 15 मिनट रखी गई है। यह हर स्टेशन पर 30 सेकंड के लिए रुकेगी।