अपनी रहस्यमयी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है पेरू

0
34

पेरू देश दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है और इसकी सीमाएँ इक्वाडोर के साथ-साथ उत्तर में कोलंबिया और पूर्व में ब्राज़ील से लगती हैं। पेरू में विभिन्न सदियों पुरानी संस्कृतियाँ हैं जो इसके ऐतिहासिक महत्व को दर्शाती हैं। पेरू के एंडीज़ पर्वत की सुदूरता से लेकर अमेज़ॅन वर्षावन के अज्ञात क्षेत्रों तक, यह देश अपने आप में एक रहस्यवाद रखता है। यह इंका सभ्यता की मातृभूमि है और माचू पिचू, अल्पाका उत्पादों और 4,000 से अधिक प्रकार के देशी आलू का घर है।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहे

ये देश किसी जादुई आकर्षण से कम नहीं हैं। इस पर एक नजर डालें कि वहां आपका क्या इंतजार कर रहा है और ये स्थान आपकी यात्रा को वास्तव में अद्वितीय और अविस्मरणीय कैसे बना सकते हैं।

कुस्को

पुरातात्विक खंडहर इस पूर्ववर्ती इंका साम्राज्य में केंद्र बिंदु हैं। कुस्को, पेरू में घूमने के लिए कई जगहें हैं जैसे इंका कॉम्प्लेक्स, सैक्सेहुमन और कोरिकांचा। आप 17वीं शताब्दी के कुस्को कैथेड्रल और जीवंत प्लाजा डे अरमास जैसी साइटों का भी पता लगा सकते हैं जो कार्यक्रमों और त्योहारों की मेजबानी करते हैं। पेरू का यह शहर एंडीज़ के पहाड़ों के बीच स्थित है। यहां की वास्तुकला में स्पेनिश औपनिवेशिक प्रभाव दिखता है।

माचू पिचू

यहाँ के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक माचू पिचू है। यह इंका गढ़ के प्रतिष्ठित खंडहरों का घर है। यहां करने के लिए सबसे अच्छी बात पैदल यात्रा करना और आश्चर्यजनक अवशेषों का पता लगाना है, जो अपनी शानदार सुंदरता के लिए विश्व प्रसिद्ध हैं। यह इंकान गढ़ पेरू के एंडीज़ पर्वत के ऊपर स्थापित किया गया है और उरुबाम्बा नदी की घाटी को देखता है। इसके आसपास सूखी पत्थर की दीवारें पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती हैं।

टिटिकाका झील

पेरू और बोलीविया के बीच स्थित टिटिकाका झील, पानी का एक भव्य विस्तार है जो संयोग से दुनिया में सबसे ऊंचा नौगम्य जल निकाय भी है। यह मानव निर्मित उरोस द्वीपों का भी घर है, जो पेरू में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह दक्षिण अमेरिका की सबसे बड़ी झीलों में से एक है। पेरू के अन्य स्थानों की तरह, इस स्थान का भी ऐतिहासिक महत्व है, क्योंकि इसे इंकास का जन्मस्थान माना जाता है। यही कारण है कि यहां विभिन्न प्रकार के खंडहर देखने को मिलते हैं।

पिसाक

पिसाक दक्षिणी पेरू में एक अनोखा गांव है। यहां आप प्राचीन मंदिरों को देख सकते हैं। यह एक महान पुरातत्व स्थल है। पिसाक के बाज़ारों में हस्तशिल्प की काफ़ी चीज़ें हैं। तो, आप यहां से दक्षिण अमेरिकी यात्रा की स्मृति चिन्ह घर ले जा सकते हैं। यहां पिसाक में वातावरण सुंदर है और दृश्य शानदार हैं। अगर आप दक्षिण अमेरिका की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यह जगह निश्चित रूप से आपकी सूची में होनी चाहिए।

घूमने के लिए सबसे अच्छा समय

यदि आप कुस्को जाने या माचू पिचू ट्रेक का अनुभव करने की योजना बना रहे हैं, तो मई-सितंबर का महीना यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है क्योंकि यह शुष्क मौसम है और लोग बिना किसी परेशानी के इन शहरों के सर्वोत्तम आकर्षणों का पता लगा सकते हैं। जबकि गर्मी जो दिसंबर से शुरू होती है और मार्च तक रहती है, सबसे बारिश वाला मौसम है, और अक्सर भारी वर्षा होती है। और अप्रैल-अक्टूबर तक यहां मौसम काफी अप्रत्याशित होता है और यूके की तरह ही भिन्न हो सकता है।