“केन जल आरती से जुड़ी लोगो की आस्था एवं भावनाएं”- महेश प्रजापति

0
16

बाँदा: निरंतर कई वर्षो से चली आ रही केन मां की जल आरती (Ken Jal Aarti) कार्यक्रम का आयोजन प्रत्येक मंगलवार को विश्व हिंदू महासंघ गौ रक्षा समिति के तत्वाधान में कराया जा रहा है। यह केवल एक आरती (Ken Jal Aarti) कार्यक्रम ही नही है बल्कि इससे सामाजिक लोगों की भावनाएं और आस्थाएं भी जुड़ी है। मीडिया प्रभारी मितेश कुमार ने यह जानकारी देते हुए आगे बताया कि बाँदा (Banda) का हर वासी इस जल से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करता है। इसलिए केन जल को स्वच्छ रखने एवं संरक्षित रखने में हम सबका योगदान और भी आवश्यक हो जाता है। मीडिया प्रभारी मितेश कुमार ने आगे बताया कि किसी भी जीव – जंतु के पानी के बिना जीवन की कल्पना करना एक असंभव सी सोच है। अर्थात जीवन को जल या जल ही जीवन है, यह कहना भी अनुचित नहीं होगा। इसलिए हम सबको मिलकर केन जल की अविरल धारा और इसके स्वच्छता को लेकर आगे आकर तथा साथ मिलकर कार्य करना चाहिए। हमे जल को गंदा होने से बचाना चाहिए और जल संरक्षण के लिए भी कुछ करना चाहिए।

विश्व हिंदू महासंघ गौ रक्षा समिति के जिलाध्यक्ष महेश प्रजापति ने बताया कि इस कार्यक्रम (Ken Jal Aarti) के माध्यम से लगातार ही नदियों, कुओं, नहरों, तालाबों आदि को बचाओ अभियान को लेकर भी जागरूक किया जाता है। वहीं रोष प्रकट करते हुए जिलाध्यक्ष महेश प्रजापति ने कहा कि वर्तमान समय में खनन का कार्य भी बहुत ज्यादा हो रहा है, जिसके अंतर्गत विश्व हिंदू महासंघ गौ रक्षा समिति बाँदा द्वारा खनन माफिया के खिलाफ माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ को एक शिकायत पत्र भेजा जाएगा और अनुरोध किया जाएगा कि ऐसे खनन माफिया के खिलाफ कठोर कार्यवाही करें जो नदियों का दोहन सीमा से अधिक कर रहे हैं। ऐसे अधिकारियों के खिलाफ भी कार्यवाही करें जो इन क्षेत्रों में अपनी मिलीभगत से गैर कानूनी और अवैध कार्य करने में खनन माफियाओं की मदद कर रहे हैं।

आगे जिलाध्यक्ष महेश प्रजापति ने बताया कि समिति के द्वारा लगातार जागरूक अभियान चलाकर जल संरक्षण पर विशेष कार्य करेगी और वर्तमान में भी जागरूकता कार्यक्रम लगातार संचालित कराए जा रहे हैं। केन जल आरती में गौ रक्षा समिति के पदाधिकारियों सहित तमाम भक्तगण उपस्थित रहे।