दिल्ली में प्रदूषण से लोगों का बुरा हाल, AQI 500 के पार

वायु गुणवत्ता सूचकांक 504 पहुंच चुका है, जो कि लोगों के अब दिक्कत पैदा करने लगा है।

0
40

दिल्ली में प्रदूषण से लोगों का बुरा हाल हो रखा है। दिल्ली में पिछले तीन दिनों से वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को भी दिल्ली में भयंकर स्मॉग देखने को मिला। इस बीच सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक्यूआई अब भी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 504 पहुंच चुका है, जो कि लोगों के अब दिक्कत पैदा करने लगा है।

वहीं इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ( T3) पर एक्यूआई 571 दर्ज किया गया जो कि बेहद गंभीर श्रेणी में है। दिल्ली के धीरपुर में सुबह के वक्त एक्यूआई 542 दर्ज किया गया। दिल्ली में रह रहे लोगों को इस कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि वायु प्रदूषण के कारण उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। पिछले 4-5 दिनों से दिल्ली में लोगों को प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि स्थिति ऐसी बन गई है कि हमें सास लेने में दिक्कत हो रही है और मास्क का इस्तेमाल करना पड़ रहा है।

वहीं नोएडा में भी हालात कुछ ऐसे ही बने हुए हैं। यहां एक्यूआई गंभीर श्रेणी पहुंच गया है जो 576 दर्ज किया गया है। बता दें कि सेक्टर 116 में एक्यूआई 426 दर्ज किया गया है। वहीं नोएडा सेक्टर 62 में एक्यूआई 428 दर्ज किया गया है।