Pariksha Pe Charcha: आज प्रधानमंत्री स्टूडेंट्स को बताएंगे सेल्फ कॉन्फिडेंस के गुण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘परीक्षा पे चर्चा’ करेंगे, जिसमें शामिल होने के लिए 38 लाख स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन कराकर एक रिकॉर्ड बनाया है।

0
60

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘परीक्षा पे चर्चा’ करेंगे, जिसमें शामिल होने के लिए 38 लाख स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन कराकर एक रिकॉर्ड बनाया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (union education minister Dharmendra Pradhan) ने मंगलवार को कहा कि इस बार पंजीकरण कराने वाले विद्यार्थियों की संख्या पिछले साल के मुकाबले 15 लाख अधिक है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और छात्रों के बीच बातचीत का यह सालाना कार्यक्रम परीक्षा संबंधी तनाव के मुद्दों से जुड़ा है। ‘परीक्षा पे चर्चा’ (Pariksha Pe Charcha) के तहत बातचीत के छठे संस्करण का आयोजन 27 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी स्थित तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों से चर्चा करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों के परीक्षा से जुड़े तनाव तथा अन्य मुद्दों से जुड़े प्रश्नों का जवाब देते हैं। इस कार्यक्रम के पहले संस्करण की शुरुआत 16 फरवरी 2018 में की गई थी।

विद्यार्थी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिये 25 नवंबर से 30 दिसंबर, 2022 के बीच पंजीकरण करा सकते थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस वर्ष के परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha) कार्यक्रम में भाग लेने वाले 200 से अधिक छात्रों एवं शिक्षकों ने गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) को देखा और वे ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह भी देखेंगे।