पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन में 300 से ज़्यादा लोग दबे

स्थानीय मीडिया ने शनिवार को बताया कि उत्तरी पापुआ न्यू गिनी में एक सुदूर गाँव में हुए भूस्खलन में 300 से ज़्यादा लोग और 1,100 से ज़्यादा घर दब गए।

0
33

Papua New Guinea: राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर (370 मील) उत्तर-पश्चिम में एंगा प्रांत के काओकालम गाँव में शुक्रवार को सुबह 3 बजे (गुरुवार को 1900 GMT) के आसपास भूस्खलन हुआ, जिसमें सैकड़ों लोगों के मारे जाने की आशंका है।

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के उत्तर में प्रशांत राष्ट्र में हुए भूस्खलन में 300 से ज़्यादा लोग और 1,182 घर दब गए, पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) पोस्ट कूरियर ने देश की संसद के सदस्य एमोस अकेम (Amos Akeem) की टिप्पणियों का हवाला देते हुए कहा। अकेम ने सोशल मीडिया के ज़रिए टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामलों और व्यापार विभाग (डीएफएटी) ने शनिवार को बताया कि प्रांत के मुलीताका क्षेत्र में भूस्खलन से छह से अधिक गांव प्रभावित हुए हैं।

डीएफएटी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “पोर्ट मोरेस्बी में ऑस्ट्रेलिया का उच्चायोग नुकसान और हताहतों की संख्या के बारे में आगे के आकलन के लिए पीएनजी अधिकारियों के साथ निकट संपर्क में है।”

ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प ने शनिवार को बताया कि आपातकालीन टीमों के कम आबादी वाले क्षेत्र में पहुंचने के बाद क्षेत्र से चार शव बरामद किए गए हैं, जहां मरने वालों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। भूस्खलन ने राजमार्ग पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है, जिससे क्षेत्र तक पहुंचने का एकमात्र तरीका हेलीकॉप्टर है, प्रसारक ने बताया। ग्रामीण निंगा रोल द्वारा पोस्ट किए गए सोशल मीडिया फुटेज में लोगों को जीवित बचे लोगों की तलाश में चट्टानों, उखड़े हुए पेड़ों और मिट्टी के ढेर पर चढ़ते हुए दिखाया गया है। पृष्ठभूमि में महिलाओं को रोते हुए सुना जा सकता है।

प्रधानमंत्री जेम्स मारपे (Prime Minister James Marape) ने कहा है कि आपदा अधिकारी, रक्षा बल और निर्माण और राजमार्ग विभाग राहत और बचाव प्रयासों में सहायता कर रहे हैं।