पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो गोवा में एससीओ की बैठक में लेंगे भाग

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी उस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे जो गोवा में एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेगा।

0
49

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) भारत की यात्रा पर आएंगे। वे गोवा में होने वाली विदेश मंत्रियों की SCO समिट में हिस्सा लेंगे। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के अनुसार, पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto) 4 और 5 मई को गोवा में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) ने पिछले साल दिसंबर में पीएम मोदी के खिलाफ विवादित टिप्पणी की थी।

2014 में पीएम मोदी के उद्घाटन के लिए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नई दिल्ली जाने के बाद से यह किसी प्रमुख पाकिस्तानी नेता की भारत की पहली यात्रा होगी। भारत ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित 2022 एससीओ शिखर सम्मेलन में एससीओ की घूर्णन अध्यक्षता ग्रहण की और इस वर्ष राज्य प्रमुखों की परिषद के अगले शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

2017 में एक पूर्ण सदस्य राज्य के रूप में इसके प्रवेश के बाद से, भारत ने संगठन के साथ एक सक्रिय जुड़ाव बनाए रखा है और नई दिल्ली बयान के अनुसार, एससीओ सदस्य राज्यों, पर्यवेक्षकों और संवाद भागीदारों के पारस्परिक लाभ के प्रस्तावों को शुरू करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को आपातकालीन स्थितियों की रोकथाम और उन्मूलन से संबंधित एससीओ के सदस्य राज्यों के विभागों के प्रमुखों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

गृह मंत्री बैठक के इतर SCO के कुछ सदस्य देशों के मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। बैठक में, एससीओ सदस्य राज्यों के प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर आपातकालीन स्थितियों और उनसे निपटने के लिए किए गए उपायों से संबंधित जानकारी साझा करेंगे।

प्रतिभागी 2023-2025 में आपातकालीन स्थितियों के उन्मूलन में सहायता प्रदान करने में सहयोग पर एससीओ सदस्य राज्यों के बीच समझौते के कार्यान्वयन के लिए कार्य योजना पर भी चर्चा और अनुमोदन करेंगे। शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।