पाकिस्तान नहीं करेगा चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी

0
20

Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी, एक 8-टीम प्रतियोगिता जो 2025 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगी, को टूर्नामेंट के मूल नामित मेजबान पाकिस्तान से बाहर स्थानांतरित करने की तैयारी है। चैंपियंस ट्रॉफी आखिरी बार 2017 में खेली गई थी जिसे पाकिस्तान ने जीता था और लंबे समय के बाद घर पर बहुप्रतीक्षित आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए तैयार था।

हालाँकि, भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव अभी भी गर्म है, अगर उनका रुख वैसा ही रहा, जैसा कि एशिया कप के दौरान था, तो भारत पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा। इसलिए, टूर्नामेंट की मेजबानी दुबई में या हाइब्रिड मॉडल में की जा सकती है – बिल्कुल एशिया कप 2023 की तरह।

बीसीसीआई द्वारा एशिया कप की मेजबानी के मुद्दे के दौरान भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने की किसी भी संभावना से इनकार करने के बाद पाकिस्तान द्वारा 2025 चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy 2025) की मेजबानी पर बादल मंडरा रहे थे। हालाँकि, एशिया कप एसीसी के अधीन था और भारत अन्य एसीसी सदस्यों को हाइब्रिड मॉडल के लिए मनाने में कामयाब रहा, क्या वे आईसीसी आयोजन के लिए भी ऐसा कर सकते हैं, जिसमें दुनिया की 8 शीर्ष टीमें शामिल हैं, यह अब बहस का विषय है।

जहां तक पूरे टूर्नामेंट को दूसरे देश में ले जाने का सवाल है, पिछले एक दशक से अधिक समय से यूएई को पाकिस्तान के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। इसलिए, इस समय यह सबसे व्यवहार्य विकल्प है, और अंततः उनकी पहली चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी हो सकती है।

2025 चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy 2025) टूर्नामेंट का 9वां संस्करण होगा और 8 लंबे वर्षों के बाद पहला संस्करण होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने दो-दो बार खिताब जीता है जबकि पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार खिताब जीता है।