Pakistan: विदेश मंत्री रह चुके शाह महमूद कुरैशी को पुलिस ने किया अरेस्ट

शाह महमूद कुरैशी और असद उमर लगातार इमरान खान की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे थे।

0
42

इमरान खान (Imran Khan) की गिरफ्तारी के बाद से पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है। इमरान खान (Imran Khan) के समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं और विरोध-प्रदर्शन लगातार हिंसक होता जा रहा है। पाकिस्तान में इस समय हालात काफी बेकाबू हो गए हैं। इसी बीच खबर आयी है कि, इमरान खान की पार्टी के दूसरे बड़े नेता शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) को भी अरेस्ट कर लिया गया है। शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) इमरान सरकार में विदेश मंत्री रह चुके हैं।

बता दें कि, शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) और असद उमर लगातार इमरान खान की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे थे। जिसके बाद पुलिस ने यह कार्रवाई की है। इससे पहले पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के महासचिव असद उमर को भी हिरासत में ले लिया गया है। इस्लामाबाद पुलिस के मुताबिक पार्टी महासचिव उमर पार्टी अध्यक्ष इमरान खान की गिरफ्तारी को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट जा रहे थे। तभी पुलिस ने उन्हें राज्य की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के मामले में अरेस्ट कर लिया है।

पीटीआई के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने उमर की गिरफ्तारी के वीडियो साझा किए। जिसमें कई पुलिसकर्मी उसे घेरे हुए थे और एक पुलिस वैन की ओर उमर को घसीटते हुए ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। पीटीआई नेता एवं अधिवक्ता बाबर अवान ने दावा किया कि उमर की गिरफ्तारी गैर कानूनी ढंग से की गयी है। उन्हें सिंध हाई कोर्ट द्वारा सुरक्षात्मक जमानत मंजूर की गयी थी। इस्लामाबाद में आज मीडिया से बात करते हुए अधिवक्ता अवान ने कहा, “एसएचसी ने उन्हें स्पष्ट रूप से सुरक्षात्मक जमानत मंजूर की थी और यहां तक कि अन्य मामलों में भी वह जमानत पर थे।”

पाकिस्तान की एक भ्रष्टाचार रोधी अदालत ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को आठ दिन के लिए राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की रिमांड में भेज दिया है। जबकि यहां एक सत्र अदालत ने उन्हें भ्रष्टाचार के एक अलग मामले में आरोपित किया। ब्यूरो के आदेश पर मंगलवार को अर्द्धसैनिक बल ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के एक कक्ष में घुस कर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष को गिरफ्तार किया था।