Pakistan: इमरान ख़ान आज होंगे कोर्ट में पेश

इमरान खान को मंगलवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट के परिसर से गिरफ्तार कर लिया गया था।

2
15

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान (Imran Khan) मंगलवार को गिरफ़्तार हो गए थे। आज उन्‍हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। इमरान ख़ान (imran-khan) की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के समर्थकों के कल से लगातार जारी बवाल और पाकिस्तान में उबलते हालात को देखते हुए राजधानी इस्लामाबाद पुलिस लाइन में एक विशेष अदालत लगाई जाएगी। इसमें तोशख़ाना मामले में भी इमरान खान (imran-khan) पर आरोप तय हो सकते हैं। इस्लामाबाद से कुछ तस्वीरें भी आई हैं, जिनमें इमरान खान कुर्सी पर बेहद चिंतित मुद्रा में बैठे दिख रहे है।

इमरान खान को मंगलवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट के परिसर से गिरफ्तार कर लिया गया था। बाद में हाईकोर्ट ने भी इमरान खान की गिरफ़्तारी को वैधानिक ठहराया था। जिसके बाद पीटीआई समर्थक सड़कों पर उतरकर हिंसा और आगज़नी करने लगे। लाहौर में पीटीआई समर्थकों ने पीएमएनएल के दफ़्तर को आग के हवाले कर दिया। वहीं, लंदन में भी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ के घर के बाहर इमरान खान के समर्थकों ने बड़ी संख्या में जमा होकर इमरान की गिरफ़्तारी पर विरोध-प्रदर्शन किया।

इमरान खान को गिरफ्तार किए जाने की खबर फैलते ही पाकिस्तान के कई शहरों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। कई जगहों पर प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए। उन्होंने पुलिस वाहनों को आग के हवाले कर दिया और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। लाहौर में, बड़ी संख्या में ‘पीटीआई’ कार्यकर्ताओं ने कोर कमांडर के लाहौर आवास पर धावा बोल दिया और गेट व खिड़कियों के शीशे तोड़ दिए। हालांकि, सेना के जवानों ने वहां उग्र प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश नहीं की। प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान सेना के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने छावनी इलाके में विरोध प्रदर्शन किया।

इमरान ख़ान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्‍तान में काफी हिंसा देखने को मिली है। रेडियो स्टेशन, हवाई अड्डे, सेना मुख्यालय हर तरफ़ इमरान खान के समर्थकों ने हमला किया। वही जगह-जगह आगज़नी की गई, जमकर पथराव भी हुआ। भीड़ और हंगामे पर क़ाबू पाने में सुरक्षाबलों को काफ़ी मुश्किल का सामना करना पड़ा। इस बीच इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने गिरफ़्तारी को वैधानिक क़रार दिया है।

Comments are closed.