पोषक तत्वों से भरपूर और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते है, ‘पिस्ता’

0
10

हर स्वस्थ और तृप्तिदायक चीज़ को बेस्वाद नहीं माना जाता है। और ऐसा ही एक विकल्प है नट्स। काजू से लेकर मूंगफली तक नट्स का पूरा परिवार पोषण और स्वाद से भरपूर है। और आज, हम यहां आपको पिस्ता के फायदों से परिचित करा रहे हैं। इन्हें नाश्ते के रूप में, सलाद, दही, जई में या यहां तक ​​कि डेसर्ट में मिलाकर भी आनंद लिया जा सकता है। अपने दैनिक आहार में बस कुछ पिस्ते शामिल करने से आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। जब पोषण और स्वास्थ्य की बात आती है तो ये छोटे और शक्तिशाली मेवे जबरदस्त प्रभाव डालते हैं। पिस्ता पोषक तत्वों से भरपूर है और विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ वसा से भरपूर है, जो इसे संतुलित आहार के लिए एक शक्तिशाली अतिरिक्त बनाता है।

दिल दिमाग

वे खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाने में मदद करते हैं। पिस्ता का सेवन सिस्टोलिक रक्तचाप को कम कर सकता है और संवहनी स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। पिस्ता में फाइटोस्टेरॉल का उच्च स्तर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में विशेष रूप से प्रभावी होता है।

वज़न प्रबंधन

ऊर्जा से भरपूर होने के बावजूद, पिस्ता वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। उनकी उच्च प्रोटीन और फाइबर सामग्री तृप्ति की भावना को बढ़ाती है, जिससे आपको कम खाने में मदद मिलती है। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने दोपहर के नाश्ते के रूप में पिस्ते का सेवन किया, उनके बॉडी मास इंडेक्स में प्रेट्ज़ेल खाने वालों की तुलना में अधिक कमी आई।

रक्त शर्करा नियंत्रण

पिस्ते में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्त शर्करा के स्तर में महत्वपूर्ण वृद्धि नहीं करते हैं। यह उन्हें मधुमेह वाले लोगों या स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के इच्छुक लोगों के लिए एक उत्कृष्ट नाश्ता बनाता है।

पेट का स्वास्थ्य

पिस्ता में मौजूद फाइबर प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है, जो लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। इससे पाचन स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों का खतरा कम हो सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि पिस्ता खाने से बादाम की तुलना में फायदेमंद आंत बैक्टीरिया की संख्या अधिक बढ़ जाती है।

एंटीऑक्सीडेंट-रिच

पिस्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। इनमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे अद्वितीय एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन से बचा सकते हैं।

रक्त वाहिका स्वास्थ्य में सुधार

पिस्ता नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाकर स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बढ़ावा देता है, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है। यह हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और स्तंभन क्रिया को भी समर्थन दे सकता है।

मस्तिष्क का स्वास्थ्य

पिस्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाते हैं। ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे यौगिक संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकते हैं और उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट से बचा सकते हैं। शोध से पता चलता है कि ये एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं और मानसिक प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

एक पिस्ते में लगभग 4 कैलोरी, 0.15 ग्राम प्रोटीन, 0.12 ग्राम वसा और फाइबर सहित 0.2 ग्राम कार्ब्स होते हैं। वे विशेष रूप से विटामिन बी 6 से समृद्ध हैं, जो रक्त शर्करा विनियमन और हीमोग्लोबिन उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है, और विटामिन ई, एक एंटीऑक्सिडेंट है जो कोशिकाओं को क्षति से बचाता है।