अविश्वसनीय पोषक तत्वों से भरपूर और स्वास्थ्य के लिए गुणवत्तापूर्ण है, अरहर दाल

0
8

पौष्टिक दाल का एक गर्म कटोरा न केवल पेट को गर्म करता है, बल्कि दिल और समग्र स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है। अरहर दाल, हमारे देश की सभी संस्कृतियों में एक सर्वोत्कृष्ट भोजन है। भारतीय पाक कला में अरहर दाल विभिन्न रूपों में पाई जाती है। यह कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर गुणवत्तापूर्ण वनस्पति प्रोटीन का भंडार है। भारत में प्रत्येक राज्य की अपनी अनूठी तैयारी होती है जो बिल्कुल स्वादिष्ट होती है और इसलिए हर भोजन में तुअर दाल एक अत्यंत आवश्यक है।

अरहर दाल के स्वास्थ्य लाभ

प्रोटीन से भरपूर

अरहर की दाल अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरपूर होती है, जो मांसपेशियों, उपास्थि और कोशिकाओं का निर्माण खंड है, जो मरम्मत और विकास को बढ़ावा देता है। अनाज के साथ अरहर की दाल सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करती है जो उपरोक्त उद्देश्य को काफी हद तक पूरा करती है।

फोलिक एसिड और विटामिन-बी का स्रोत

गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है; बच्चे के सामान्य विकास के लिए और बच्चे को मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के जन्मजात जन्म दोषों से बचाता है। तुअर दाल सामान्य चयापचय प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण बी कॉम्प्लेक्स विटामिन से भरपूर है। इस फली में मौजूद नियासिन में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाते हैं और हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं।

आयरन से भरपूर

कम हीमोग्लोबिन का स्तर थकान, अनियमित दिल की धड़कन, सांस लेने में तकलीफ और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। आयरन की गंभीर कमी से किसी के स्वास्थ्य पर अधिक विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है।

वजन प्रबंधन

यह वजन प्रबंधन में मदद करता है क्योंकि यह एक जटिल कार्बोहाइड्रेट है: अरहर की दाल आंतरिक रूप से प्रोटीन से भरपूर और जटिल कार्बोहाइड्रेट का स्रोत है, इसलिए यह लंबे समय तक तृप्त रखती है और भूख को नियंत्रित करती है। चूँकि यह पौधे पर आधारित है, इसलिए यह शाकाहारियों के लिए सुरक्षित और अत्यधिक उपयुक्त भी है।

रक्तचाप का नियंत्रण

अरहर की दाल या अरहर की दाल पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है जो एक शक्तिशाली वासोडिलेटर या दवा के रूप में कार्य करती है जो रक्त वाहिकाओं को खोलती है।

पेट के स्वास्थ्य में सुधार

पेट का अच्छा स्वास्थ्य समग्र कल्याण का एक महत्वपूर्ण संकेतक है; सूजन, अपच और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हानिकारक हैं और सिस्टम से आवश्यक पोषक तत्वों के ख़त्म होने का जोखिम रखती हैं।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा

अरहर दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 29 है जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए अत्यधिक उपयुक्त बनाता है। चूंकि यह जटिल कार्ब्स और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, यह चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और शरीर को एक स्थिर ऊर्जा आपूर्ति प्रदान कर सकता है। चूंकि तुअर दाल पूरी तरह से संतृप्त वसा से रहित है, इसलिए यह हृदय रोग वाले लोगों के लिए प्रोटीन का एक बुद्धिमान विकल्प है।

हड्डियों के घनत्व को बनाए

कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। बढ़ते बच्चों के लिए अरहर दाल का सेवन सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हड्डियों को मजबूत बनाती है। यह वृद्ध लोगों में हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में भी भूमिका निभाती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है। मैग्नीशियम उन प्रमुख खनिजों में से एक है जो कई शारीरिक प्रक्रियाओं के निष्पादन में सक्रिय रूप से शामिल होता है, जिससे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की भलाई होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here