इन छुट्टियों में करे अपना बैगपैक और एक्स्प्लोर करें पश्चिम बंगाल स्थित “संदक्फू”

0
11

संदकफू चोटी (11,941 फीट) पश्चिम बंगाल की सबसे ऊंची चोटी है। दार्जिलिंग जिले में सिंगालीला रिज की सबसे ऊंची चोटी, लगभग नेपाल की सीमा के पास, यह सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान के बहुत करीब स्थित है। पश्चिम बंगाल की सबसे ऊंची चोटी संदकफू आपको दुनिया की पांच सबसे ऊंची चोटियों में से चार का शानदार दृश्य दिखाती है। सबसे अच्छा दृश्य कंचनजंगा पर्वत का है। आप कार या ट्रैकिंग द्वारा शिखर तक पहुँच सकते हैं। यह ट्रेक मानेभंजन से शुरू होकर पहाड़ी तक 51 किमी लंबा एक खूबसूरत रास्ता है। संदक्फू को “जहरीले पौधों का पहाड़” भी कहा जाता है क्योंकि यहां हिमालयी कोबरा लिली की बहुतायत है।

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे को डीएचआर भी कहा जाता है, और प्यार से इसे ‘दार्जिलिंग टॉय ट्रेन’ कहा जाता है, यह 2 फीट की नैरो गेज ट्रेन है जो भारत के पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच चलती है। दार्जिलिंग टॉय ट्रेन में यात्रा करने पर मनभावन पहाड़ी दृश्यों के साथ अद्भुत दृश्य दिखाई देते हैं और रास्ते में गाँवों और स्थानीय दुकानों से गुजरते हैं, जिन्हें देखकर बच्चे ख़ुशी से हाथ हिलाते हैं।

टाइगर हिल

2590 मीटर की ऊंचाई पर और दार्जिलिंग से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, टाइगर हिल सूर्योदय के शानदार दृश्यों के लिए सबसे प्रसिद्ध है, जहां से आप कम ऊंचाई पर सूरज दिखाई देने से पहले कंचनजंगा की चोटियों को रोशन होते देख सकते हैं। कपास के बादलों के बीच बर्फ से ढके पहाड़ों का शानदार दृश्य देश भर से पर्यटकों को टाइगर हिल की ओर आकर्षित करता है।

बतासिया लूप

दार्जिलिंग से लगभग 5 किमी दूर स्थित, बतासिया लूप एक सर्पिल रेलवे ट्रैक है जहां टॉय ट्रेन पूरे 360 डिग्री मोड़ लेती है। टॉय ट्रेन 1,000 फीट नीचे उतरती है क्योंकि यह एक बड़े गोलाकार क्षेत्र से होकर गुजरती है।

दार्जिलिंग रोपवे

दार्जिलिंग रोपवे एक केबल कार सर्किट है, जहां कोई शानदार बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर हरे-भरे चाय के बागानों से भरपूर आकर्षक घाटी तक, अनगिनत उत्कृष्ट परिदृश्य देख सकता है।

चाय बागान दार्जिलिंग

चाहे वह काली, हरी या ऊलोंग हो, चाय राजसी कंचनजंगा के दृश्य के समान दार्जिलिंग का पर्याय है। दार्जिलिंग में 80 से अधिक चाय बागानों के साथ, इस पर्यटक जाल की घाटियों की ढलानों में फैले हुए, कम से कम एक चाय बागान की यात्रा पर्यटक के एजेंडे के लिए महत्वपूर्ण है। प्रसिद्ध हैप्पी वैली टी एस्टेट इनमें से एकमात्र उद्यान है जो पर्यटकों को अपने चाय कारखाने निर्देशित दौरे के साथ चाय के उत्पादन और प्रसंस्करण की सूक्ष्म बारीकियों को देखने की अनुमति देता है।