चीन में श्वसन संबंधी बीमारी का प्रकोप, भारत रख रहा कड़ी नज़र

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हम उत्तरी चीन में बच्चों में H9N2 मामलों के फैलने और श्वसन संबंधी बीमारियों के समूहों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं।

0
49

चीन में श्वसन संबंधी बीमारी के प्रकोप से अन्य देशो में भी हलचल मची हुई है। वही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हम उत्तरी चीन में बच्चों में H9N2 मामलों के फैलने और श्वसन संबंधी बीमारियों के समूहों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। साथ ही मंत्रालय ने ये भी कहा कि चीन के साथ-साथ एवियन इन्फ्लूएंजा के दोनों मामलों से भारत को कम खतरा है।

केंद्रीय मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘भारत मौजूदा स्थिति से उत्पन्न होने वाली किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए तैयार है।’ पिछले महीने चीन से विश्व स्वास्थ्य संगठन को H9N2 का एक मानव मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने देश में एवियन इन्फ्लूएंजा के खिलाफ तैयारियों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की।

मंत्रालय ने कहा, ‘डब्ल्यूएचओ द्वारा समग्र जोखिम मूल्यांकन मानव-से-मानव प्रसार की कम संभावना और अब तक डब्ल्यूएचओ को रिपोर्ट किए गए एच9एन2 के मानव मामलों में कम मृत्यु दर के संकेत हैं। वहीं मानव, पशुपालन और वन्यजीव क्षेत्रों के बीच निगरानी को मजबूत करने की आवश्यकता है।’