जापान में स्थित कुछ विचित्र जगहों में से एक है, हजारों बिल्लियों का घर ‘कैट आइलैंड’

0
18

जापान के सुदूर क्षेत्र में स्थित है जिसे एहिमे प्रीफेक्चर के नाम से जाना जाता है। यहां बिल्लियों की संख्या इंसानों से 10:1 के अनुपात में अधिक है। लोगों को मछली पकड़ने वाली नौकाओं पर कृंतकों से लड़ने के लिए लाया गया लेकिन वे इस द्वीप पर ही रहे। उन्होंने संतान उत्पन्न की और इस प्रकार, मानव बस्ती विकसित हुई।

ताशीरोजिमा को कैट आइलैंड के नाम से जाना जाता है। मियागी प्रान्त में यह मनमोहक द्वीप एक बिल्ली स्वर्ग है, जहाँ बिल्लियों की संख्या मनुष्यों से कहीं अधिक है। यदि आप बिल्ली प्रेमी हैं, तो यह स्थान निश्चित रूप से बिल्ली के आकार की कई यादें छोड़ जाएगा। कुछ लोग इस जगह को जादुई भी कह सकते हैं। ताशीरोजिमा देश का एकमात्र बिल्ली द्वीप नहीं है। वास्तव में, कई हैं, लेकिन यह सबसे लोकप्रिय है, शायद द्वीप की विशिष्ट बिल्ली-केंद्रित संस्कृति के कारण।

रिकॉर्ड के अनुसार, ताशिरोजिमा की बिल्लियाँ एक अनोखा और अच्छी तरह से देखभाल वाला जीवन जीती हैं। द्वीप के निवासियों को इन बिल्ली निवासियों के प्रति गहरा स्नेह है, और वे उन्हें शुभ मानते हैं। आप देखिए, ईदो काल (1600 – 1868) में, यह द्वीप रेशम के उत्पादन में व्यस्त था। जहां रेशम है, वहां रेशम के कीड़े होंगे। और द्वीप के चूहों की आबादी इन रेशमकीटों की प्राकृतिक शिकारी थी। इससे चूहों की प्राकृतिक शिकारी बिल्लियों का आगमन हुआ।

वर्षों बाद, मछली पकड़ना द्वीपवासियों का प्राथमिक व्यवसाय बन गया और बिल्लियों को इससे स्पष्ट रूप से लाभ हुआ। कहने की जरूरत नहीं है, द्वीप की बिल्लियाँ अच्छी तरह से खिलाई जाती हैं। अच्छी तरह से खिलाए जाने की बात करते हुए, एक पर्यटक के रूप में, किसी से बिल्लियों की प्रशंसा करने और उनके साथ समय बिताने की अपेक्षा की जाती है, लेकिन बिल्लियों को स्नैक्स खिलाने से बचना चाहिए। स्थानीय लोग भोजन का ध्यान रखते हैं और पूरे द्वीप में समर्पित भोजन स्टेशन फैले हुए हैं। इन बिल्लियों के लिए ज़्यादा खाना खिलाना सबसे अच्छी बात नहीं हो सकती है।