यूके में सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक हैं, 60 मिलियन वर्ष की ज्वालामुखीय चट्टान जायंट्स कॉज़वे

0
12

द जाइंट्स कॉज़वे ज्वालामुखी विस्फोट के परिणामस्वरूप लगभग 40,000 इंटरलॉकिंग बेसाल्ट स्तंभों के साथ स्तंभ के जुड़ाव का एक अनूठा उदाहरण है। अधिकतर षटकोणीय स्तंभों के शीर्ष सीढ़ीदार पत्थरों का निर्माण करते हैं जो चट्टान के तलहटी से निकलते हैं और समुद्र के नीचे गायब हो जाते हैं। तट के किनारे, तृतीयक युग से लावा प्रवाह के क्रम को पहचाना जा सकता है।

ये उत्तरी आयरलैंड के सबसे प्रतिष्ठित और सबसे अधिक फोटो खींचे जाने वाले सौंदर्य स्थलों में से एक है, जिसे दुनिया भर में तुरंत पहचाना जा सकता है। यह पूरे आयरलैंड में एकमात्र यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, जिसने 1986 में यह दुर्लभ विशिष्टता अर्जित की थी। फिर भी जंगली उत्तर-पूर्वी तट की प्राचीन ज्वालामुखीय खाड़ियों, चट्टानों और समुद्र तटों के कई मूड और अनदेखे पहलुओं को व्यक्तिगत रूप से अनुभव करने के माध्यम से ही यह संभव है।

प्राकृतिक दुनिया के आश्चर्यों के रूप में उनके वास्तविक वैभव की सराहना करना। काउंटी एंट्रीम के अटलांटिक किनारे पर अन्य-सांसारिक चट्टानों के नीचे स्थित, महान विशाल फिन मैककूल द्वारा बनाए गए एकल सर्फ-भीगे प्रांत की तुलना में कॉज़वे तट पर कहीं अधिक है – या फिर 60 मिलियन वर्ष पहले ज्वालामुखी विस्फोट से, किस संस्करण पर निर्भर करता है आप विश्वास करते है।

कॉज़वे तट 30 मील से अधिक तक फैला हुआ है, जो वैकल्पिक काले और सफेद चट्टानों और हेक्सागोनल बेसाल्ट स्तंभ पर अंतहीन अपक्षयित और ज्यामितीय विविधताओं की एक अद्भुत भूमि की पेशकश करता है, जिसमें टेढ़े-मेढ़े ढेर और चट्टानों के चेहरे से लेकर परियों के कदम रखने वाले पत्थरों और उप-जलीय खंड शामिल हैं। इस क्षेत्र में उत्कृष्ट प्राकृतिक सौंदर्य के एक नहीं बल्कि तीन क्षेत्र हैं, जिनमें शानदार चट्टानें और हरे-भरे मैदान, सुरम्य गांव, एक अपतटीय द्वीप और यहां तक ​​कि नीचे चट्टानों पर एक सीधी बूंद पर एक रस्सी पुल भी शामिल है।