मर्चिसन फॉल्स नेशनल पार्क के सबसे आकर्षक आकर्षणों में से एक है “डेविल्स काल्ड्रॉन”

0
17

अंग्रेजी में “डेविल्स काल्ड्रॉन” के नाम से जाना जाने वाला, इक्वाडोर के वर्षावन में यह सुदूर पैदल यात्रा स्थल किसी परीकथा जैसा है। डेविल्स कौल्ड्रॉन मर्चिसन फॉल्स नेशनल पार्क के सबसे आकर्षक आकर्षणों में से एक है, जो युगांडा के 10 राष्ट्रीय गेम पार्कों में से सबसे बड़ा है। वह स्थान वह स्थान है जहां नील नदी का पानी लगभग 7 मीटर की संकीर्ण घाटी से होकर गुजरता है और एक शानदार ट्रेडमार्क इंद्रधनुष बनाने के लिए डेविल्स काल्ड्रॉन में जोरदार गर्जना के साथ फूटता है।

झरने का शानदार दृश्य

नील नदी की विशाल ताकत और शक्ति का अनुभव करें क्योंकि यह मर्चिसन फॉल्स के आठ-मीटर (26-फुट) गले से होकर नीचे खाई में गिरती है। घाटी की गहराई में जाने से पहले दुनिया के सबसे शक्तिशाली बहते पानी में से कुछ को देखकर अचंभित हो जाइए, आपके कान पानी की गड़गड़ाहट से भर जाते हैं और आपकी त्वचा तेज़ पानी की फुहारों से झनझनाने लगती है। जैसे ही आप दूसरे झरने, जिसे इंडिपेंडेंस फॉल्स के नाम से जाना जाता है, तक उतरते समय मुख्य ढलान के शानदार दृश्यों की प्रशंसा करने के लिए बार-बार रुकें।

नाव की सवारी

युगांडा में सबसे बड़ा और सबसे पुराना संरक्षण क्षेत्र, मर्चिसन फॉल्स नेशनल पार्क का नाम शक्तिशाली मर्चिसन फॉल्स के नाम पर रखा गया है, जहां नील नदी एक अनुबंधित क्रेवास के माध्यम से बहती है, जिसे डेविल्स काल्ड्रॉन के नाम से जाना जाता है, जो एक उत्कृष्ट इंद्रधनुष को जन्म देता है। डेविल्स काल्ड्रॉन तक नाव की सवारी में शुरुआती बिंदु से लगभग 30 – 45 मिनट का समय लगना चाहिए। यह गतिविधि दोपहर में सबसे अच्छी होती है और आमतौर पर दो से तीन घंटे तक चलती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि पर्यटक आकर्षण पर कितना समय बिताते हैं। आमतौर पर पर्यटक समूहों में यात्रा करते हैं जिससे रोमांच और भी मजेदार हो जाता है।

वहां पहुंचने पर जलीय स्तनधारियों जैसे दरियाई घोड़े, मगरमच्छ, पक्षियों की प्रजातियों को देखना शामिल है, जिराफ, हाथी जैसे भूमि स्तनधारियों और अन्य को भी नहीं भूलना चाहिए। यह निश्चित रूप से मर्चिसन फॉल्स नेशनल पार्क के आसपास के सबसे अच्छे अनुभवों में से एक है।