थाईलैंड के प्रमुख आकर्षणों में से एक है पानी में तैरता हुआ ‘पटाया फ्लोटिंग मार्किट’

0
58

फ्लोटिंग मार्केट का दौरा करना थाईलैंड की संस्कृति का अनुभव करने का एक शानदार तरीका है। लेकिन सभी थाई फ़्लोटिंग बाज़ार समान नहीं हैं। वहाँ सामान्य बाज़ार हैं – व्यस्त, शोर-शराबा और, कभी-कभी, निराशाजनक – और फिर पटाया फ्लोटिंग मार्केट है। चार क्षेत्रों के फ्लोटिंग मार्केट के रूप में भी जाना जाता है (थाईलैंड के चार क्षेत्रों – उत्तर, पूर्वोत्तर, मध्य और दक्षिण के बाद), पटाया का एकमात्र फ्लोटिंग मार्केट 2008 में जनता के लिए खोला गया। तब से, यह पटाया में सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक बन गया है।

क्यों करें पटाया का फ्लोटिंग मार्केट दौरा ?

पटाया का फ्लोटिंग मार्केट न केवल दुनिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित फ्लोटिंग मार्केट है, बल्कि इसे थाईलैंड का सबसे अच्छा फ्लोटिंग मार्केट भी माना जाता है। बाज़ार की विशिष्टता इस बात में निहित है कि वर्षों से इसकी प्रामाणिकता को कैसे संरक्षित रखा गया है। यह पटाया की उन कुछ जगहों में से एक है जिसने अपना मूल स्वरूप और अनुभव नहीं खोया है। आपको यहां अतीत में ले जाने का आरामदायक एहसास मिलता है।

इस फ्लोटिंग मार्केट में जाने का एक और कारण यह है कि यह थाईलैंड के अन्य फ्लोटिंग मार्केटों की तुलना में शांत, कम भीड़-भाड़ वाला और साफ-सुथरा है। एक तरह से यह अजीब है क्योंकि भले ही यह बैंकॉक के डैनमोएन सदुआक फ्लोटिंग मार्केट से बेहतर है, लेकिन यह उतना लोकप्रिय नहीं है। लेकिन यह एक अच्छी बात है – हम शिकायत नहीं कर रहे हैं।

कैसे पहुँचे इस फ्लोटिंग मार्किट तक ?

फ्लोटिंग मार्केट पटाया तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। बैंकॉक के फ्लोटिंग मार्केट तक गाड़ी चलाने में एक घंटे या उससे अधिक समय लगता है, यह फ्लोटिंग मार्केट सेंट्रल पटाया से केवल 10-15 मिनट की ड्राइव पर है। वास्तव में, भले ही आप सेंट्रल बैंकॉक से ड्राइव करें, आपको यहां पहुंचने में लगभग 2 घंटे लगने चाहिए।

स्थानीय लोगों और विशेषज्ञों का दावा है कि फोर रीजन फ्लोटिंग मार्केट में तैयार किया गया भोजन असली प्रामाणिक थाई भोजन है। और, हम सहमत हैं – यहाँ का भोजन अद्भुत है। आप नाव पर तैयार किया गया भोजन खरीद सकते हैं या किसी फूड स्टॉल पर थाई भोजन का आनंद ले सकते हैं। यहां थाईलैंड के उष्णकटिबंधीय फलों का स्वाद लेना न भूलें।

पटाया फ्लोटिंग मार्केट में करने लायक चीज़ें

स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने, बाज़ार घूमने और तस्वीरें लेने के अलावा, आप यह कर सकते हैं:

  • नाव की सवारी के लिए जाएं। 30 मिनट की सवारी की लागत लगभग 200 baht ($6) है।
  • पानी के पार ज़िप लाइन। लागत: 100 बाहत ($3)
  • थाई मुक्केबाजी लड़ाई देखें। थाई मुक्केबाज़ पानी के ऊपर एक लट्ठे पर लड़ते हुए। वे एक-दूसरे को पानी में गिराने की कोशिश करते हैं।
  • थाई नृत्य और सांस्कृतिक कार्यक्रम देखें।
  • एक लाइव संगीत शो देखें।
  • थाई स्मृति चिन्ह और उपहारों की खरीदारी करें। पूरे थाईलैंड का भोजन और उत्पाद यहां बेचे जाते हैं।
  • बाज़ार में प्रवेश एक हॉल के माध्यम से होता है जिसमें वर्षों से ली गई बाज़ार की तस्वीरें हैं। यह तस्वीरों, पेंटिंग्स और कुछ दिलचस्प वस्तुओं के साथ एक लघु संग्रहालय की तरह है।