प्रकृति की सबसे लुभावनी घटनाओं में से एक है, डेनमार्क का ब्लैक सन

0
26

यदि काले सूर्य जैसी कोई चीज़ है, तो यह केवल डेनमार्क में है जहाँ आप इसका अनुभव कर सकते हैं। इसे देखना किसी भी प्रकृति प्रेमी की बकेट लिस्ट में होना चाहिए। सोल सॉर्ट (“बर्ड फ़्लॉक”) वह शब्द है जिसका उपयोग सैकड़ों-हजारों प्रवासी यूरोपीय तारों की अद्भुत संरचनाओं का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जब मौसम बदलने पर वे अपने प्रजनन स्थलों या आराम करने के लिए अगले आरामदायक स्थान की ओर जाते हैं।

सॉर्ट सोल को टोन्डर मार्शलैंड्स में या जटलैंड प्रायद्वीप में वाडेन सागर के पास रिबे द्वीप में सबसे अच्छा देखा जा सकता है और यह साल में दो बार होता है – मार्च से अप्रैल तक वसंत के दौरान, और सितंबर से अक्टूबर के मध्य तक शरद ऋतु में भी। पक्षी यूरोप के दक्षिणी हिस्सों से स्कैंडिनेविया के क्षेत्रों और स्वीडन, फिनलैंड, जर्मनी और पोलैंड जैसे बाल्टिक सागर के पास के देशों में उड़ते हैं। “लाखों पक्षियों का नृत्य” शाम के आसपास होता है, जब वे आकाश में झुंड में उठते हैं।

जैसे-जैसे वे एक साथ आगे बढ़ते हैं, उनकी दिशा अविश्वसनीय रूप से बदलती रहती है और कभी-कभी क्षितिज (इसलिए नाम) में डूबते समय सूर्य को ढकता हुआ प्रतीत होता है। लाखों पंखों की सरसराहट के साथ सूर्यास्त के मनमोहक रंगों के सामने लहरदार काली आकृतियाँ किसी भी दर्शक को आश्चर्यचकित कर देंगी और यह एक ऐसा दृश्य है जिसे कभी नहीं छोड़ना चाहिए। यह तमाशा लगभग 20-30 मिनट तक चलता है, यह हवा की स्थिति पर निर्भर करता है और क्या आसपास शिकारी पक्षी मंडरा रहे हैं जो तारों की उड़ान को बाधित करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।