इस बौद्ध मंदिर तक पहुँचने को चढ़नी पड़ती है 8,888 सीढ़ियां

0
5

चीन के विलिंग पर्वत में उच्च दो बौद्ध मंदिर (Buddhist temple) हैं। फंजिंगशान के शीर्ष पर स्थित, जो पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊंची चोटी है, इन बौद्ध मंदिरो (Buddhist temple) तक पहुंचने के लिए आश्चर्यजनक रूप से 8,888 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। इन बौद्ध मंदिरो (Buddhist temple) का निर्माण चीनी बौद्धों की आस्था और भक्ति का एक आश्चर्यजनक वसीयतनामा है, जो फंजिंगशान को एक पवित्र पर्वत मानते हैं।

माउंट फंजिंग के रूप में भी जाना जाता है, इस क्षेत्र को 2018 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल बनाया गया था और यह गुइझोउ प्रांत में फंजिंगशान नेशनल नेचर रिजर्व के भीतर स्थित है। बौद्ध धर्म में इसका बहुत महत्व है क्योंकि इसे मैत्रेय बुद्ध का बोधिमांड, या “ज्ञान का स्थान” माना जाता है। 7वीं शताब्दी ईसा पूर्व में पहाड़ों के साथ मंदिरों का निर्माण किया गया था, जब ज़ंगके रोड का निर्माण किया गया था, क्योंकि सामग्री को ले जाना आसान था।

फंजिंगशान पर निर्माण का चरम मिंग राजवंश के दौरान हुआ, जब लगभग 50 बौद्ध मंदिरों का निर्माण धार्मिक तीर्थयात्रियों के लिए स्थलों के रूप में किया गया था, जिन्होंने पवित्र क्षेत्र की यात्रा की थी। जबकि उन मंदिरों में से अधिकांश को नष्ट कर दिया गया है, वहां वास्तुकला के बहुत सारे टुकड़े हैं जो वास्तव में लेने के लिए हैं। वास्तव में, यह क्षेत्र अब बौद्धों और धर्मनिरपेक्ष पर्यटकों दोनों के लिए शानदार दृश्यों में पीने के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।