ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर दास की सुरक्षा में तैनात एएसआई ने गोली मारकर हत्या कर दी

बीजेडी के कार्यालय का उद्घाटन करने झारसुगुड़ा में रहे, फिर सीने में मारी गोली

0
93

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री और बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेता नव किशोर दास (Nav Kishore Das) की शनिवार को झारसुगुड़ा के ब्रजराजनगर में उनके सुरक्षा गार्ड एएसआई ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। एएसआई गोपाल दास ने यह अपराध तब किया जब वह दोपहर में झारसुगुडा के गांधी चौक पर बीजद कार्यालय का उद्घाटन करने के लिए रुके थे। गोली लगने से गंभीर रूप से घायल मंत्री दास को पहले स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, फिर विशेष विमान से भुवनेश्वर के अपोलो अस्पताल ले जाया गया, लेकिन काफी कोशिशों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका। देर शाम उनकी मौत हो गई।

नाबा किशोर दास (Nav Kishore Das) को उस समय सीने में गोली मारी गई जब वह पूर्वी ओडिशा के ब्रजराजनगर शहर में एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जा रहे थे। सहायक उप-निरीक्षक गोपालकृष्ण दास ने मंत्री पर दो राउंड फायरिंग की थी। यह घटना उस समय हुई जब वह अपनी कार से उतर रहे थे और उनके समर्थकों द्वारा उनका स्वागत किया जा रहा था। मंत्री को भुवनेश्वर के अपोलो अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। अस्पताल ने कहा कि गोली मंत्री के दिल में लगी है और आंतरिक रक्तस्राव हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समेत अन्य नेताओं ने ट्वीट कर जताया दुःख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “ओडिशा सरकार में मंत्री श्री नाबा किशोर दास जी के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से दुखी हूं। इस दुखद घड़ी में उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं। ओम शांति।”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट किया, “हिंसा के नृशंस कृत्य में ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री श्री नबा किशोर दास जी की मौत से सदमे और परेशान हूँ। उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।”

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि नबा किशोर दास का निधन ओडिशा के लिए बड़ी क्षति है। मुख्यमंत्री ने कहा, “वह सरकार और पार्टी दोनों के लिए एक संपत्ति थे। उन्होंने लोगों के लाभ के लिए स्वास्थ्य विभाग में कई पहल सफलतापूर्वक की हैं।”

समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, गोपाल दास का मनोचिकित्सक द्वारा द्विध्रुवी विकार के लिए इलाज किया जा रहा था। मानसिक विकार के इतिहास के बावजूद, वे मंत्री के दौरे के लिए कानून और व्यवस्था की व्यवस्था के प्रभारी थे। उन्हें एक सर्विस रिवाल्वर जारी किया गया और ब्रजराजनगर में एक पुलिस चौकी का प्रभारी नियुक्त किया गया”।

गोपाल दास पुलिस की हिरासत में

पुलिस ने कहा कि गोपाल दास को स्थानीय लोगों ने पकड़ लिया और हिरासत में ले लिया गया है। मुख्यमंत्री ने अपराध शाखा से घटना की जांच करने को कहा है और सात सदस्यीय विशेष जांच दल का गठन किया गया है।

झारसुगुड़ा के खनन केंद्र के एक मजबूत व्यक्ति नबा किशोर दास ने 2019 के चुनावों से पहले कांग्रेस से बीजद का दामन थाम लिया था। उन्हें (Nav Kishore Das) मुख्यमंत्री का विश्वासपात्र माना जाता था। मई 2019 में, उन्होंने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री के रूप में शपथ ली और पिछले जून के कैबिनेट ओवरहाल के माध्यम से पोर्टफोलियो पर बने रहे।

कांग्रेस विधायक संतोष सिंह सलूजा ने कहा कि विपक्षी कांग्रेस ने कानून व्यवस्था बनाए रखने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग की है। “जब सरकार कैबिनेट मंत्री को सुरक्षा नहीं दे पा रही है तो आम आदमी की जान कैसे बचा सकती है?”