अपनी अनूठी सुंदरता से आगंतुकों को मोहित करती है नुब्रा घाटी

0
18

नुब्रा (सियाचन) नदी और श्योक नदी द्वारा अलग की गई एक त्रि-सशस्त्र घाटी, लद्दाख में नुब्रा घाटी अपने ठंडे रेगिस्तान और सुरम्य परिदृश्य के लिए लोकप्रिय है। यह घाटी लेह से खारदुंग ला से जुड़ी हुई है, जो दुनिया के सबसे ऊंचे मोटर योग्य दर्रों में से एक है। नुब्रा घाटी लद्दाख के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक है और इसके डिस्किट मठ और हंडर गांव को जरूर देखना चाहिए।

नुब्रा घाटी का हुंडर गांव अपने ठंडे रेगिस्तान और बैक्ट्रियन कैमल (दो-कूबड़ वाले ऊंट) पर शिविर लगाने और सवारी करने के अवसर के लिए जाना जाता है। नुब्रा घाटी के सबसे बड़े शहर में स्थित डिस्किट मठ इस क्षेत्र का सबसे पुराना और सबसे बड़ा मठ है और इसे अवश्य देखना चाहिए। हालाँकि, यहाँ का मुख्य आकर्षण मैत्रेय बुद्ध की 32 मीटर की मूर्ति है, जिसके आकार के कारण इसे नज़रअंदाज़ करना मुश्किल है।

इसके अलावा, नुब्रा घाटी में देखने के लिए कई अन्य सुदूर गाँव और मठ हैं। पनामिक गांव में गर्म पानी का झरना देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। साहसिक प्रेमियों के लिए, यह ट्रैकिंग, माउंटेन बाइकिंग और मोटर बाइकिंग टूर के लिए लद्दाख में सबसे अच्छा स्थान है।