अब मेरठ से गाजियाबाद का सफर करें केवल 30 मिनट में

नमो भारत रैपिड रेल सेवाएं अगले सप्ताह मेरठ साउथ स्टेशन तक शुरू हो सकती हैं।

0
23

Uttar Pradesh: एनसीआर के यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर यह है कि भारत के पहले नमो भारत (रैपिड रेल) ​​कॉरिडोर पर ट्रेनें जल्द ही साहिबाबाद (Sahibabad) से मेरठ साउथ (Meerut South) तक अपना परिचालन बढ़ाएंगी, एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, गाजियाबाद और मेरठ (Meerut) के बीच दो महत्वपूर्ण शहरों के बीच रैपिड रेल सेवा इस महीने के अंत तक शुरू हो जाएगी। यह कदम कॉरिडोर के तीसरे खंड के लिए मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (CMRS) द्वारा मंजूरी के बाद उठाया गया है, जो मोदीनगर उत्तर से मेरठ दक्षिण तक चलता है।

साहिबाबाद-मेरठ दक्षिण (परतापुर) कॉरिडोर विस्तार और लाभ

नए स्वीकृत 8 किमी खंड से रैपिड रेल का परिचालन विस्तार 42 किमी हो जाएगा, जो 2025 के मध्य तक पूरा होने वाले नियोजित 80 किमी दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर के आधे से अधिक हिस्से को कवर करेगा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के एक अधिकारी ने कहा, “इस सेक्शन के बनने से साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक का सफर लगभग 30 मिनट में पूरा हो जाएगा। राज्य और केंद्र सरकार को सूचित किया गया है कि 8 किलोमीटर लंबे सेक्शन पर काम पूरा हो चुका है। इसके उद्घाटन पर जल्द ही फैसला होने की संभावना है।”

रैपिड रेल मेरठ पहुंची

मेरठ साउथ रैपिड रेल कॉरिडोर पर मेरठ जिले (Meerut district) का पहला स्टेशन है, जो मेट्रो सेवाओं को भी एकीकृत करेगा। नमो भारत कॉरिडोर में मेरठ में 13 स्टेशन हैं, जिनमें से चार रैपिड रेल के लिए और बाकी नौ स्थानीय मेट्रो सिस्टम के लिए हैं। इसके अलावा, एनसीआरटीसी ने स्टेशन पर राज्य की सबसे बड़ी पार्किंग सुविधा स्थापित की है, जो 13,000 वर्ग मीटर में फैली है और इसमें 1,200 वाहन खड़े हो सकते हैं।

रैपिड रेल कॉरिडोर से छात्रों और दैनिक यात्रियों को काफी लाभ हुआ है। गाजियाबाद के एमएमएच कॉलेज की छात्रा और परतापुर की निवासी सोनल सिंह ने कहा, “मेरठ तक रैपिड रेल का परिचालन जल्द ही शुरू होना हमारे लिए अच्छी खबर है। गाजियाबाद और मेरठ औद्योगिक और शैक्षणिक केंद्र हैं, लेकिन रैपिड रेल से पहले यहां आवागमन के सीमित विकल्प थे। रैपिड रेल ने हमारे जैसे छात्रों के लिए बहुत कुछ बदल दिया है और मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह हमारे दरवाजे तक पहुंचेगी।”

दिल्ली में काम के लिए आने-जाने वाले मेरठ निवासी विपिन राठी ने अपनी बेहतर यात्रा के अनुभव को साझा करते हुए कहा, “पहले मैं अपने कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए निजी वाहन लेता था, लेकिन पिछले कुछ महीनों से मैं अपनी बाइक मोदीनगर साउथ पार्किंग में पार्क करता हूं और रैपिड रेल लेता हूं। अगर यह कॉरिडोर मेरठ साउथ तक चालू हो जाता है, तो इससे आवागमन का समय और कम हो जाएगा, साथ ही यह एक परेशानी मुक्त यात्रा होगी।”

नमो भारत कॉरिडोर के लगातार विस्तार के साथ, यह कनेक्टिविटी को बढ़ाने और प्रमुख औद्योगिक और शैक्षणिक केंद्रों के बीच यात्रा के समय को कम करने का वादा करता है। मोदीनगर उत्तर से मेरठ दक्षिण खंड का आगामी उद्घाटन इस महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा परियोजना में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा, जिससे यात्रियों के व्यापक दायरे को लाभ मिलेगा।