उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया में 600 और कचरा गुब्बारे भेजे

0
9

उत्तर कोरिया (North Korea) ने अपने कचरा-गुब्बारे संचालन में तेज़ी ला दी है, सियोल के अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कोरिया (South Korea) में हवा में तैरते हुए लगभग 600 कचरे की डिलीवरी हुई, जिससे देश के कई हिस्सों में सिगरेट के टुकड़े, कागज़ और कपड़े के टुकड़े बिखरे पड़े हैं।

दक्षिण कोरिया (South Korea) के संयुक्त चीफ ऑफ़ स्टाफ़ ने कहा कि शनिवार शाम को देश में पहुँचे गुब्बारों में “सुरक्षा के लिए हानिकारक कोई पदार्थ नहीं पाया गया” – कुछ दिन पहले सीमा पार करने वाले लगभग 150 गुब्बारों में से कुछ में इस्तेमाल किया हुआ टॉयलेट पेपर पाया गया था।

जेसीएस द्वारा जारी की गई नवीनतम तस्वीरों में सड़क किनारे एक बड़ी बोरी दिखाई दे रही है, जिसमें कागज़ जैसा कुछ दिखाई दे रहा है, जबकि अन्य तस्वीरों में अधिकारी ज़मीन पर बिखरे कचरे का निरीक्षण करते हुए दिखाई दे रहे हैं। अन्य तस्वीरों में जली हुई सिगरेट के टुकड़े दिखाई दे रहे हैं।

अधिकारियों द्वारा जारी की गई तस्वीरों के अनुसार, पैकेज बड़े, गैस से भरे गुब्बारों द्वारा पहुँचाए जा रहे हैं।

दक्षिण कोरिया (South Korea) ने कहा कि उसकी सेना गुब्बारों और मलबे को सुरक्षित रूप से निकालने के लिए पुलिस, स्थानीय सरकार, सुरक्षा मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र कमान के साथ काम कर रही है। गुब्बारे राजधानी सियोल के साथ-साथ ग्योंगगी और चुंगचेओंग प्रांतों में पाए गए। कुछ तो राजधानी से 300 किलोमीटर (185 मील से अधिक) दक्षिण में ग्योंगसांग प्रांत में भी देखे गए।

1953 में कोरियाई युद्ध के अंत के बाद से दोनों पड़ोसी देश एक-दूसरे से कटे हुए हैं। वे अभी भी तकनीकी रूप से युद्ध में हैं।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग – एकांतप्रिय शासन में एक वरिष्ठ अधिकारी – ने गुब्बारों को “ईमानदारी से उपहार” कहा, और बुधवार को राज्य द्वारा संचालित कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के एक बयान के अनुसार और अधिक भेजने की कसम खाई।

उन्होंने उत्तर कोरिया की हरकतों की तुलना दक्षिण कोरिया की सालों पुरानी प्रथा से की, जिसमें उत्तर कोरिया विरोधी पर्चे वाले गुब्बारे भेजे जाते हैं।

उत्तर कोरिया बाकी दुनिया से लगभग पूरी तरह से अलग-थलग है, इस बात पर सख्त नियंत्रण है कि कौन सी जानकारी अंदर या बाहर आती है। फिल्मों और किताबों सहित विदेशी सामग्रियों पर प्रतिबंध है, केवल कुछ राज्य-स्वीकृत अपवादों के साथ; दलबदलुओं का कहना है कि विदेशी तस्करी के सामान के साथ पकड़े जाने वालों को अक्सर कड़ी सज़ा का सामना करना पड़ता है।

इस साल की शुरुआत में एक दक्षिण कोरियाई शोध समूह ने दुर्लभ फुटेज जारी की, जिसके बारे में उसने दावा किया कि इसमें उत्तर कोरियाई किशोरों को के-ड्रामा देखने और वितरित करने के लिए कठोर श्रम की सज़ा सुनाई गई है।

हाल के दशकों में प्रतिबंधों में कुछ हद तक नरमी आई क्योंकि उत्तर कोरिया के चीन के साथ संबंध बढ़े। खुलने के लिए किए गए अस्थायी कदमों ने दक्षिण कोरिया के कुछ तत्वों, जिसमें इसकी पॉप संस्कृति के कुछ हिस्से भी शामिल हैं, को एकांतप्रिय राष्ट्र में घुसने का मौका दिया – खासकर 2017 और 2018 में, जब दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार हुआ।

लेकिन अगले वर्षों में उत्तर कोरिया में स्थिति बिगड़ गई और कूटनीतिक वार्ता विफल हो गई – जिसके कारण सख्त नियम फिर से लागू करने पड़े।