नोएडा पुलिस ने सख्त रुख अपनाते हुए एक झटके में काटे 8,406 चालान, 5,200 सवारियों पर लगाया जुर्माना

0
4

Noida: सख्त यातायात प्रवर्तन अभियान में, नोएडा (Noida) और ग्रेटर नोएडा के अधिकारियों ने बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने वाले 5,200 से अधिक यात्रियों पर जुर्माना लगाया। इसके अलावा, यातायात उल्लंघन की कार्रवाई में विभिन्न यातायात उल्लंघनों के लिए 8,406 ई-चालान जारी किए गए। यातायात पुलिस के अनुसार, सबसे अधिक ई-चालान – 5,210 – बिना हेलमेट के वाहन चलाने के लिए जारी किए गए।

अन्य उल्लेखनीय उल्लंघनों में नो पार्किंग के लिए 942, गलत लेन में वाहन चलाने के लिए 589, लाल बत्ती जंप के लिए 293, सीट बेल्ट न पहनने के लिए 263, दोषपूर्ण नंबर प्लेट के लिए 237 और दोपहिया वाहनों पर तीन लोगों की सवारी करने के लिए 173 शामिल हैं।

अभियान ने शहर भर के प्रमुख सड़क खंडों, चौराहों और बाजारों को लक्षित किया, जिसमें अट्टापीर चौक, सेक्टर 62, सेक्टर 39, सेक्टर 125, किसान चौक, सूरजपुर चौक और परी चौक जैसे उच्च यातायात वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

इसके अतिरिक्त, 71 वाहन मालिकों पर वायु प्रदूषण मानदंडों का उल्लंघन करने, 59 पर बिना लाइसेंस के वाहन चलाने या सवारी करने, 63 पर यात्रा करते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने और 42 पर ध्वनि प्रदूषण के लिए जुर्माना लगाया गया। अन्य 464 उल्लंघन विभिन्न अन्य श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं। इन सभी चालानों के अलावा, अभियान के परिणामस्वरूप 32 वाहनों को टो किया गया, 46 वाहनों को जब्त किया गया और 17 वाहनों पर व्हील क्लैंप लगाए गए। इस व्यापक अभियान के दौरान हैचबैक और एसयूवी सहित 46 वाहनों को जब्त किया गया।

चूंकि यातायात उल्लंघन सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा बना हुआ है, इसलिए यातायात पुलिस अधिकारियों ने अपनी सतर्कता बढ़ा दी है। वे विभिन्न तरीकों का उपयोग करके अपराधियों की पहचान कर रहे हैं और उन पर जुर्माना लगा रहे हैं, जिसमें कैमरा मॉनिटरिंग और सोशल मीडिया वीडियो का विश्लेषण शामिल है, जिसमें ऑनलाइन ध्यान आकर्षित करने के लिए खतरनाक स्टंट करने वाले व्यक्तियों के कारण वृद्धि देखी गई है।