नोएडा पुलिस ने सीमाएँ सील कीं, मतगणना के दिन जिले में चौकसी बढ़ाई

बिना किसी परेशानी के मतगणना की सुविधा के लिए जिले के 80% से अधिक पुलिस बल को आयोजन स्थल पर तैनात किया जाएगा।

0
8

Noida: केंद्र और राज्य सशस्त्र बलों की कंपनियों के अलावा 2,700 से अधिक पुलिस कर्मी मंगलवार को गौतमबुद्ध नगर जिले (Gautam Buddh Nagar) में कड़ी निगरानी रखेंगे, जब 2024 के लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि नोएडा (Noida) फेज-2 में फूल मंडी में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहाँ गौतमबुद्ध नगर निर्वाचन क्षेत्र के वोटों की गिनती की जाएगी। उन्होंने कहा कि सोमवार शाम से जिले के सीमा बिंदुओं को सील कर दिया जाएगा और सीमा पार करने वाले सभी वाहनों की जाँच की जाएगी।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून और व्यवस्था) शिवहरि मीना के अनुसार, बिना किसी परेशानी के मतगणना की सुविधा के लिए जिले के 80% से अधिक पुलिस बल को आयोजन स्थल पर तैनात किया जाएगा।

मीना ने कहा, “जैसा कि आम जनता को पहले ही सूचित किया जा चुका है, सेक्टर 88 के आसपास यातायात डायवर्जन लागू रहेगा और मतगणना केंद्र के पास केवल आधिकारिक सरकारी वाहनों को ही जाने की अनुमति होगी। सभी गुजरने वाले वाहनों की जांच की जाएगी। गहन जांच के लिए सोमवार शाम से जिले की सीमाओं को बंद कर दिया गया है, मतगणना समाप्त होने तक।”

उन्होंने कहा कि तैनाती में उत्तर प्रदेश प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (यूपी-पीएसी), केंद्रीय अर्धसैनिक बल (सीपीएमएफ) कंपनियों और दो प्लाटून के जवान शामिल हैं, जिन्हें स्थानीय पुलिस द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।

मीना ने कहा, “पूरी तरह से निगरानी सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय खुफिया इकाइयों को सक्रिय किया गया है। आपराधिक पृष्ठभूमि वाले और जमानत पर बाहर आए अपराधियों को किसी भी असामाजिक व्यवहार के खिलाफ चेतावनी दी गई है। मतगणना स्थल के आसपास बॉडी वॉर्न कैमरे, डिजिटल कैमरे और ड्रोन से निगरानी बढ़ाई जाएगी। साइट पर लगभग 25 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं।”

नोएडा पुलिस ने पहले मंगलवार को सुबह 4 बजे से मतगणना समाप्त होने तक यातायात डायवर्जन की घोषणा की थी। मतगणना स्थल के एक किलोमीटर के दायरे में निजी वाहनों के साथ-साथ राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा। मजिस्ट्रेट, मीडियाकर्मियों और पुलिस सहित ड्यूटी पर मौजूद अधिकारियों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी।