नोएडा पुलिस ने जीएसटी धोखाधड़ी मामले में 33 लोगों के खिलाफ लगाया गैंगस्टर एक्ट

नोएडा पुलिस ने ₹10,000 करोड़ के जीएसटी धोखाधड़ी मामले में 33 आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट लगाया, जिसमें टैक्स क्रेडिट का दावा करने के लिए फर्जी फर्म शामिल थीं।

0
8

NOIDA: नोएडा पुलिस (Noida police) ने सोमवार को कहा कि माल और सेवा कर (जीएसटी) धोखाधड़ी मामले में अब तक गिरफ्तार किए गए 45 आरोपियों में से 33 के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत आरोप लगाए गए हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत इन 33 आरोपियों के खिलाफ एक नई एफआईआर दर्ज की है।

1 जून, 2023 को, पुलिस ने ₹10,000 करोड़ के जीएसटी धोखाधड़ी के संदिग्ध गिरोह का भंडाफोड़ करने का दावा किया। इस ऑपरेशन में चोरी या नकली पहचान के तहत हजारों कंपनियों को पंजीकृत करना और इन फर्मों का उपयोग एक्सप्रेस-वे बिल बनाने और सरकार से इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) प्राप्त करने के लिए करना शामिल था।

दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, सिरसा (हरियाणा), जयपुर (राजस्थान) और छिंदवाड़ा (मध्य प्रदेश) के निवासियों सहित कुल 45 लोगों को घोटाले में कथित रूप से शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

नोएडा पुलिस (Noida police) उपायुक्त (अपराध) शक्ति अवस्थी ने कहा, “गैंगस्टर एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत सेक्टर 20 पुलिस स्टेशन में 33 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा करके सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाकर धोखाधड़ी से अर्जित की गई आरोपियों की संपत्तियों को जब्त करने के लिए इस अधिनियम को लागू किया गया है।”

सोमवार को गिरफ्तार किए गए संदिग्धों में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों के लोग शामिल हैं।