नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर निर्माण संबंधी समस्याओं के चलते लॉन्च की तारीख आगे खिसकी

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान कनेक्शन शुरू करने के लिए कई एयरलाइनों के साथ समझौते किए गए हैं।

0
4

उत्तर प्रदेश: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport), जिसे पहले सितंबर 2024 तक उड़ान संचालन शुरू करना था, अब निर्माण में देरी के कारण अप्रैल 2025 तक अपनी सेवाएं शुरू करने की उम्मीद है। हाल की रिपोर्टों ने उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले (Gautam Buddh Nagar) के जेवर क्षेत्र में स्थित ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट (greenfield airport) पर निर्माण कार्य में देरी को रेखांकित किया है।

एयरपोर्ट (Noida airport) ने सोमवार को एक बयान में कहा, “मौजूदा निर्माण स्थिति को देखते हुए, हमें अप्रैल 2025 के अंत तक वाणिज्यिक संचालन शुरू करने की उम्मीद है। हम अपने ईपीसी (इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण) ठेकेदार टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि निर्माण गतिविधियों की गति और परिचालन तत्परता की तैयारी को उच्च रखा जा सके।”

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से उड़ान कनेक्शन शुरू करने के लिए कई एयरलाइनों के साथ समझौते किए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि देरी के बावजूद निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। यह विकास यह सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है कि हवाई अड्डा अप्रैल 2025 में अपनी नई लॉन्च तिथि के लिए तैयार हो जाएगा।

हवाई अड्डा प्राधिकरण ने कहा, “नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Noida International Airport) पर निर्माण और विकास कार्य एक उन्नत चरण में है और हम परिचालन तत्परता के मार्ग पर महत्वपूर्ण मील के पत्थर पार करना जारी रखते हैं। यह एक बड़ी और जटिल परियोजना है, और निर्माण गतिविधियों के अगले कुछ सप्ताह महत्वपूर्ण हैं।”

इसने कहा कि रनवे, यात्री टर्मिनल और नियंत्रण टॉवर पर काम “काफी उन्नत” है और हाल ही में, ग्राउंड हैंडलिंग, वाणिज्यिक क्षेत्रों के संचालन और महत्वपूर्ण रखरखाव अनुबंधों के लिए रियायतें दी गई हैं।

यूपी सरकार की विशाल सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजना को पूरा होने पर भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा माना जाता है। हवाई अड्डे को चार चरणों में 5,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में स्थापित किया जाना है।

हवाई अड्डे के पहले चरण का काम चल रहा है और शुरू में सितंबर 2024 तक समाप्त होने की उम्मीद थी, जिससे जेवर (Jewar) से यात्री उड़ानें शुरू करने का रास्ता साफ हो गया।