नोएडा: साइबर अपराधियों ने व्यक्ति से ठगे 5 लाख रुपये

0
13

Noida: एक नए ऑनलाइन घोटाले की सूचना मिली है, जिसमें नोएडा (Noida) के एक व्यक्ति ने डिजिटल रूप से जाल में फंसकर 5 लाख रुपये गँवा दिए। एक ऑनलाइन रिपोर्ट के अनुसार, 52 वर्षीय नवीन कुमार आनंद एक परिष्कृत नकली पार्सल घोटाले का नवीनतम शिकार हैं।

5 जून की दोपहर को, नवीन कुमार आनंद को एक अज्ञात नंबर से कॉल आया। मुंबई क्राइम ब्रांच से होने का दिखावा करने वाले कॉलर ने आनंद को बताया कि वह ड्रग तस्करी और मनी लॉन्ड्रिंग में कथित रूप से शामिल होने के कारण “डिजिटल गिरफ्तारी” में हैं। घोटालेबाज ने आनंद से वीडियो कॉल पर बने रहने की मांग की और सहयोग न करने पर गिरफ्तारी वारंट जारी करने की धमकी दी। उन्होंने उनके बैंक खातों को फ्रीज होने से बचाने के लिए “उनकी बेगुनाही के सबूत” के रूप में एक राशि की भी मांग की।

आनंद को लगा कि उसे कानूनी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, इसलिए उसने घोटालेबाज की मांगों को पूरा किया और एक खास बैंक खाते में 5 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। उसे लगा कि जांच के बाद पैसे वापस मिल जाएंगे। लेकिन एक हफ्ते बाद आनंद को एहसास हुआ कि उसके साथ धोखा हुआ है। वादा किया गया पैसा कभी वापस नहीं आया, इसलिए उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का फैसला किया।

ऑनलाइन धोखाधड़ी से खुद को बचाने के लिए सुझाव

  1. कार्रवाई करने से पहले ऑनलाइन या फोन स्रोतों से तत्काल अनुरोधों को आधिकारिक स्रोतों से सत्यापित करें।
  2. याद रखें, कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​आमतौर पर फोन पर गिरफ्तारी या जांच नहीं करती हैं। गिरफ्तारी की धमकियों से दबाव महसूस न करें।
  3. अगर आपको कोई संदिग्ध कॉल आती है, तो तुरंत अधिकारियों को इसकी सूचना दें।