नोएडा के व्यवसायी को व्हाट्सएप धोखाधड़ी में हुआ 9 करोड़ रुपये का नुकसान

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, व्यवसायी के खाते में 1.62 करोड़ रुपये के लेनदेन को फ्रीज कर दिया गया है।

0
10

Noida: पुलिस ने शनिवार को बताया कि साइबर ठगों ने यहां एक व्यवसायी को कथित तौर पर 9 करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाया है। पुलिस के अनुसार, सेक्टर 40 निवासी रजत बोथरा को 1 मई को शेयर बाजार ट्रेडिंग के बारे में एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़े जाने के एक महीने बाद यह धोखाधड़ी हुई।

उन्होंने बताया कि सेक्टर 36 में साइबर अपराध पुलिस स्टेशन में शुक्रवार को एक प्राथमिकी दर्ज की गई और व्यवसायी के खाते में 1.62 करोड़ रुपये के लेनदेन को फ्रीज कर दिया गया है, आगे की जांच जारी है।

बोथरा ने पुलिस को बताया कि, “उन्हें 1 मई को व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा गया था। समूह को शेयर बाजार ट्रेडिंग से लाभ के बारे में जानकारी थी और तब से उन्होंने छोटी मात्रा में निवेश करना शुरू कर दिया था। 27 मई तक, उन्होंने शेयर ट्रेडिंग में 9.09 करोड़ रुपये का निवेश किया था। हालांकि, इसके बाद, उसका (ट्रेडिंग) खाता बंद कर दिया गया।”

सहायक पुलिस आयुक्त (साइबर अपराध पुलिस स्टेशन) विवेक रंजन राय ने कहा, “जब हमें शिकायत मिली, तो हमने तुरंत जांच शुरू की और अब तक हम उसके बैंक खाते में 1.62 करोड़ रुपये फ्रीज करवाने में कामयाब रहे हैं।” एसीपी ने कहा कि जांच के दौरान पाया गया कि जिन बैंक खातों में ठगी की गई रकम ट्रांसफर की गई थी, वे चेन्नई, असम, भुवनेश्वर, हरियाणा और राजस्थान सहित विभिन्न स्थानों पर स्थित हैं।

उन्होंने कहा कि मामले की जांच और इसमें शामिल साइबर ठगों को गिरफ्तार करने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया है। पुलिस ने आम जनता से उभरते ऑनलाइन अपराधों से सावधान रहने और केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 या आपातकालीन नंबर 112 का उपयोग करके या स्थानीय पुलिस स्टेशनों पर साइबर डेस्क पर जल्द से जल्द इन तक पहुंचने का आग्रह किया।